-एनएचआई कि प्रोजेक्ट मैनेजर ने चार सेक्सन से मांगी है पेट्रोल पंप्स की डिटेल, रीजनल ऑफिस में फाइनल होगी लिस्ट

-टोल टैक्स पर डिजिटल पेमेंट के लिए 15 जनवरी फास्ट टैग लगवाने की लास्ट डेट, इसके बाद कैश में दो गुना देना पड़ेगा चार्ज

KANPUR। टोल प्लाजा पर डिजिटल पेमेंट के लिए फास्ट टैग लगवाने की लास्ट डेट 15 जनवरी है। इसके बाद भी बड़ी संख्या में व्हीकल ओनर्स ने फास्ट टैग नहीं लगवाए हैं। फास्ट टैग लेने की सुविधा फिलहाल कुछ बैंकों और टोल प्लाजा पर मिल रही है। लेकिन जल्द ही व्हीकल ओनर पेट्रोल पम्प से भी फास्ट टैग लगवा सकेंगे। इसके लिए एनएचआई ने तैयारी कर ली है। एनएचआई लखनऊ रीजनल ऑफिस में जल्द ही उन पेट्रोल पंप की लिस्ट फाइनल कर दी जाएगी जहां से कार व बड़े व्हीकल्स फास्ट टैग की सुविधा ले सकेंगे। एनएचआई के जनरल मैनेजर पुरुषोत्तम चौधरी ने बताया कि उन्होंने अपने चार सेक्सन से पेट्रोल पंप की लिस्ट मंगाई है।

रीजनल ऑफिस जाएगी लिस्ट

पुरुषोत्तम चौधरी ने बताया कि उन्होंने बारा टोल ऑफिस के अंतर्गत आने वाले चार सेक्सन से चकेरी-इलाहाबाद, चकेरी-इटावा, कानपुर-कबरई व बारा टोल-उरई रूट पर इंडियन ऑयल, भारत पेट्रोलियम व हिंदुस्तान पेट्रोलियम के पंप्स की लिस्ट मांगी है। यह लिस्ट लखनऊ रीजन में भेजी जाएगी। जहां फास्ट टैग की सुविधा मुहैया कराने वाले पेट्रोल पंप की लिस्ट फाइनल की जाएगी।

15 से नो कैश सिस्टम

एनएचआई ऑफिसर्स के मुताबिक, शासन ने कार व हैवी व्हीकल में फास्ट टैग लगाने के लिए 15 जनवरी लास्ट डेट रखी है। जिसके बाद टोल प्लाजा में नो कैश सिस्टम लागू होगा। यानि टोल से गुजरने वाली किसी भी गाड़ी से कैश में टोल टैक्स नहीं लिया जाएगा। फास्ट टैग के जरिए ही इलेक्ट्रॉनिक टोल कलेक्शन किया जाएगा। 15 जनवरी तक सभी कार व हैवी व्हीकल्स में फास्ट टैग लगवाना कंपलसर है। इसके बाद अगर कोई व्हीकल बिना फास्ट टैग से टोल से गुजरेगा तो कैश में उसे दो गुना टैक्स भरना पड़ेगा।

कुछ बैंक भी दे रही सुविधा

एनएचआई के जीएम ने बताया कि एनएचआई रीजनल ऑफिस से कुछ बैंकों को भी फास्ट टैग के लिए ऑथराइज किया गया है। उन्होंने बताया कि एसबीआई, बीओबी, एक्सिस, एचडीएफसी समेत कई बैंक की कुछ ब्रांच में फास्ट टैग की सुविधा कानपुराइट्स को मुहैया कराई जा रही है। जहां पब्लिक संबंधित दस्तावेज दिखाकर इस सुविधा का लाभ उठा सकते हैं। फास्ट टैग को व्हीकल ओनर के बैंक एकांउट से लिंक होगा। टोल प्लाजा से व्हीकल के पास होने पर फास्ट टैग स्कैनर के जरिए टोल टैक्स एकाउंट से कट जाएगा।

इन चार रूट पर मिलेगी सुविधा

- चकेरी-इलाहाबाद

- चकेरी-इटावा

- कानपुर-कबरई

- बारा टोल- उरई

बॉक्स

100 रुपए है फेयर

एनएचआई ऑफिसर्स के मुताबिक, बारा टोल में फास्ट टैग की सुविधा मिल रही है। इसके लिए एनएचआई 100 रुपए फीस लेता है। व्हीकल ओनर को गाड़ी से संबंधित दस्तावेज व बैंक एकाउंट नंबर भी देना होगा। जिसमें कम से कम 1 हजार रुपए होना अनिवार्य है। 15 जनवरी के बाद टोल पर नो कैश सिस्टम लागू हो जाएगा।

---

'पब्लिक की सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए एनएचआई ने कानपुर के विभिन्न चार रूट पर स्थित पेट्रोल पंप्स में भी फास्ट टैग की सुविधा मुहैया कराने की प्लानिंग की है। इसकी कवायद तेजी से चल रही है। इसी महीने यह सुविधा शुरू कर दी जाएगी.'

- पुरुषोत्तम चौधरी, जीएम एनएचआई