-स्मार्ट सिटी के तहत लगे आईटीएमएस और हाईटेक कैमरों को हटाएगी मेट्रो, काम पूरा होने के बाद खुद लगाएगी मेट्रो

-आईआईटी से गोल चौराहे के बीच फ‌र्स्ट फेज में हटाए जाएंगे 2 आईटीएमएस, 1 आरएलवीडी, 2 वीएमडी कैमरे

kanpur@inext.co.in

KANPUR : मेट्रो का काम शुरू होते ही स्मार्ट सिटी के तहत लगे आईटीएमएस और कैमरों को शिफ्ट किया जाएगा। हाल ही में आईआईटी से गोल चौराहे के बीच लगे आईटीएमएस और कैमरों के सेटअप को पहले मेट्रो अथारिटी हटाएगी और काम पूरा होने के बाद मेट्रो ही दोबारा लगाएगी। इसको लेकर मेट्रो और स्मार्ट सिटी के ऑफिसर्स के बीच मीटिंग में सहमति बन गई है। 1 हफ्ते के अंदर टेक महिंद्रा के अधिकारी इनको हटाने का काम भी शुरू कर देंगे। बता दें कि सीएम योगी आदित्यनाथ के शुभारंभ के बाद मेट्रो के काम में तेजी लाई गई है। 11,000 करोड़ से कानपुर मेट्रो के दोनों फेज पूरे होंगे।

दूसरी जगह पर लगेंगे कैमरे

स्मार्ट सिटी के अधिकारियों के मुताबिक 2 आईटीएमएस, 1 आरएलवीडी, 2 वीएमडी कैमरों को हटाया जाएगा। इनको परेड, चुन्नीगंज सहित अन्य स्थानों पर लगाया जाएगा। काम पूरा होने के बाद कानपुर मेट्रो ही पूरे सेटअप को लगाकर देगी। इसको लेकर कानपुर मेट्रो और स्मार्ट सिटी के बीच एग्रीमेंट भी शाइन हो चुका है। फाइबर केबिल का काम भी मेट्रो पूरा करके देगी। बता दें कि सिटी में 659 सीसीटीवी कैमरे लगाए जाने हैं। 72 लोकेशन पर कैमरे लाइव हो चुके हैं। लगातार इनकी संख्या बढ़ती जा रही है।

--------------

स्मार्ट सिटी के काम इफेक्टेड

मेट्रो रूट के कई स्थानों पर स्मार्ट सिटी के तहत लगे आईटीएमएस और कैमरों को हटाने की जरूरत पड़ सकती है। मोतीझील चौराहा, बारादेवी, किदवई नगर, बसंत विहार, नौबस्ता, विजय नगर चौराहा, शास्त्री चौक से होकर मेट्रो गुजरेगी। इन्हीं स्थानों पर स्मार्ट सिटी के तहत भी कैमरे और आईटीएमएस सेटअप किया गया है। ऐसे में निर्माण शुरू होने के साथ ही इन्हें हटाने की जरूरत भ्ाी पड़ेगी।

----------------

बड़ा चौराहा से हटाए गए कैमरे

स्मार्ट सिटी के तहत बड़ा चौराहा पर भी आरएलवीडी और पीटीजेड कैमरे लगाए गए थे। लेकिन पीडब्लूडी ने दखल देते हुए इन्हें हटवा दिया। पीडब्लूडी अधिकारियों के मुताबिक चौराहे का ब्यूटीफिकेशन किया जाना है। इसकी वजह से लगाए गए सेटअप को हटाना भी पड़ सकता है। इसलिए सेटअप को हटवाया गया है।

-------------

इन प्लेसेस पर अंडरग्राउंड

चुन्नीगंज, नवीन मार्केट, बड़ा चौराहा, फूलबाग, नयागंज, कानपुर सेंट्रल, झकरकटी बस स्टेशन, ट्रांसपोर्ट नगर, रावतपुर रेलवे स्टेशन, डबल पुलिया।

----------

आंकड़ों में मेट्रो कॉरिडोर

कॉरिडोर एलिवेटेड अंडरग्राउंड

आईआईटी से नौबस्ता 15.2 किमी। 8.6 किमी।

सीएसए से बर्रा-8 4.2 किमी। 4.4 किमी।

-----------

इतने होंगे स्टेशन

कॉरिडोर एलिवेटेड अंडरग्राउंड

आईआईटी से नौबस्ता 14 8

सीएसए से बर्रा-8 4 4

----------

'कानपुर मेट्रो के निर्माण में स्मार्ट सिटी के तहत लगे कुछ कैमरे हटाए जाएंगे। मेट्रो ही हमें पूरा सेटअप काम पूरा होने के बाद लगाकर देगा। अभी आईआईटी से गोल चौराहा तक कैमरे हटेंगे.'

- अक्षय त्रिपाठी, नगर आयुक्त व सीईओ स्मार्ट सिटी।