- धनतेरस में व्हीकल खरीदने वाले लोग नई सिरीज में मनचाहा नंबर बुक करा रहे हैं, अभी तक सिर्फ वीआईपी नंबर की लगती थी बोली

KANPUR। व्हीकल का वीआईपी नंबर लेने का शौक रखने वाले लोगों के लिए गुड न्यूज है। परिवहन विभाग ने पेमेंट कर सिरीज का कोई भी नंबर बुक कराने की सुविधा शुरू कर दी है। अभी तक केवल वीआईपी नंबर की बिक्री होती थी। यह व्यवस्था कानपुर आरटीओ में सैटरडे से शुरू हो जाएगी।

एट्रेक्टिव नंबर एक लाख का

एआरटीओ प्रशासन उदयवीर सिंह ने बताया कि टू व्हीलर का एट्रेक्टिव नंबर लेने के लिए 20 हजार व फोर व्हीलर का एट्रेक्टिव नंबर एक लाख रुपए का है। वहीं वीवीआईपी नंबर के लिए टू व्हीलर वालों को 10 हजार रुपए व फोर व्हीलर के लिए 50 हजार रुपए देना होगा।

सिरीज का कोई भी नंबर

आरटीओ आफिसर्स के मुताबिक नई व्यवस्था के तहत कानपुराइट्स अब वीआईपी नंबर के अलावा सिरीज का कोई भी नंबर बुक करा सकते हैं। यह व्यवस्था पहले नहीं थी। सिरीज का मनचाहा नंबर बुक कराने के लिए टू व्हीलर का एक हजार रुपए व फोर व्हीलर के लिए पांच हजार रुपए देने होंगे।

वीआईपी नंबर बुक कराने का

आरटीओ आफिसर्स ने बताया कि धनतेरस में न्यू व्हीकल खरीदने वाले लोग मंडे से शुरू हा रही नई सिरीज एफवाई के वीआईपी नंबर बुक कराने का आवेदन करने लगे हैं। उन्होंने बताया कि कानपुराइट बिना व्हीकल के वीआईपी व सिरीज का मनचाहा नंबर पेमेंट कर बुक करा सकते है। नंबर बुक कराने वालों को वन मंथ के अंदर ही व्हीकल खरीदना होगा।

रेट : एक नजर में

कैटेगिरी टू व्हीलर फोर व्हीलर

फ‌र्स्ट कैटेगिरी - 20 हजार - 1 लाख रुपए

सेकेंड कैटेगिरी - 10 हजार - 50 हजार रुपए

थर्ड कैटेगिरी - 5 हजार - 25 हजार रुपए

फोर्थ कैटेगिरी - 3 हजार - 15 हजार रुपए

'' कानपुराइट्स अब वीआईपी नंबर के अलावा सिरीज का मनचाहा नंबर भी बुक कर सकते हैं। यह व्यवस्था मंडे से शुरू हो रही है। इन नंबरों की बुकिंग ऑनलाइन भी हो सकती है.''

उदयवीर सिंह, एआरटीओ (प्रशासन)