एक्सक्लूसिव

-यूपीपीसीएल ने केस्को को दिए 1.56 लाख स्मार्ट मीटर, अभी तक करीब 60 हजार ही स्मार्ट मीटर लग सके, काम में सुस्ती पर यूपीपीसीएल के एमडी नाराज

KANPUR: पुराने मीटर रिप्लेस कर स्मार्ट मीटर लगाने के काम में केस्को अब तेजी लाएगा। करंट फाइनेंशियल के आखिरी तक एक चौथाई कनेक्शन में स्मार्ट मीटर लगाने की तैयारी की गई है। इसके लिए फिलहाल एवरेज एक हजार नए व पुराने कनेक्शन में स्मार्ट मीटर लगाए जाएंगे। जिससे करंट फाइनेंशियल ईयर में पहले दिए जा चुके स्मार्ट मीटर लग जाए और नेक्स्ट फाइनेंशियल ईयर के लिए नए स्मार्ट मीटर यूपीपीसीएल से मिल सके।

6.23 लाख से ज्यादा कनेक्शन

सिटी में 6.23 लाख से अधिक इलेक्ट्रिसिटी कनेक्शन है। पिछले वर्ष पुराने इलेक्ट्रिसिटी मीटर की जगह फ्री में स्मार्ट मीटर लगाने का प्रोजेक्ट चालू किया गया है। यूपीपीसीएल ने फ्री में मीटर रिप्लेस करने के लिए केस्को को फ‌र्स्ट राउंड में 1.56 लाख स्मार्ट मीटर भी दिए। पहले केस्को ने इलेक्ट्रिसिटी हाउस, जरीबचौकी, आलूमंडी व किदवईनगर डिवीजन में पुराने मीटर बदलकर स्मार्ट लगाने का काम शुरू किया था। इस बीच नए कनेक्शन में स्मार्ट मीटर लगाने का काम शुरू कर दिया गया। इसके साथ नवाबगंज डिवीजन में 5 व इससे किलोवॉट के कनेक्शन में लगे पुराने मीटर बदलकर स्मार्ट मीटर लगाए जाने लगे। बावजूद इसके अभी तक 60 हजार ही स्मार्ट मीटर लग सके। पिछले दिनों यूपीपीसीएल के नए एमडी एम देवराज ने स्मार्ट मीटर लगाए जाने की प्रोग्रेस पर नाराजगी जताई।

मीटर बदलने में लापरवाही

ऑफिसर्स के मुताबिक यूपीपीसीएल ने केस्को को पहले राउंड में 1.56 लाख से अधिक स्मार्ट मीटर लगाने की जिम्मेदारी एक प्राइवेट कम्पनी को सौंपी थी। इसके बाद अन्य कनेक्शन के लिए स्मार्ट मीटर उपलब्ध कराए जाने थे। प्राइवेट कम्पनी लगाने के बाद भी अभी तक 60 हजार ही स्मार्ट लग सके। यूपीपीसीएल के एमडी ने नाराजगी जताते हुए हर हाल में मार्च, 2020 तक सभी 1.56 लाख स्मार्ट मीटर लगाए जाने के आदेश दिए है। यूपीपीसीएल के एमडी की नाराजगी के बाद आनन-फानन केस्को एमडी अजय कुमार ने प्राइवेट कम्पनी के ऑफिसर्स के साथ मीटिंग की।

'' मार्च तक हर हाल में स्मार्ट मीटर लगाए जाने हैं। इसलिए कम्पनी को अगले महीने से संडे आदि हॉलीडेज को छोड़कर प्रति दिन एवरेज एक हजार स्मार्ट मीटर लगाने का टारगेट दिया है.''

शैलेन्द्र कुमार , चीफ इंजीनियर केस्को