- ओंकारेश्वर सरस्वती विद्या निकेतन और जीआईसी चुन्नीगंज में तैयार किए जा रहे हैं कंट्रोल रूम

- बोर्ड परीक्षाओं को हर हाल में नकलविहीन कराने के लिए एग्जाम कमेटी ने शुरू कर दी है तैयारी

KANPUR: यूपी बोर्ड एग्जाम को 100 परसेंट नकलविहीन कराने के डिस्ट्रिक एग्जामिनेशन कमेटी ने तैयारी शुरू कर दी है। जितने भी एग्जाम सेंटर्स बनाए जा रहे हैं सभी की ऑनलाइन मॉनीटरिंग की जाएगी। इसके लिए ओंकारेश्वर सरस्वती विद्या निकेतन इंटर कॉलेज जवाहर नगर और जीआईसी चुन्नीगंज में कंट्रोल रूम बनाए जा रहे हैं। जिन सेल्फ फाइनेंस कॉलेजों को सेंटर बनाया जाएगा उन पर विशेष नजर रखी जाएगी। सिटी के दोनों कंट्रोल रूम से 128 एग्जाम सेंटर्स का जायजा लिया जाएगा।

अप्रैल के सेकेंड वीक में रिजल्ट

यूपी बोर्ड की हाईस्कूल व इंटरमीडिएट की परीक्षाएं 18 फरवरी से शुरू होंगी। हाईस्कूल की परीक्षाएं दो मार्च को जबकि इंटरमीडिएट की 6 मार्च को खत्म होंगी। अप्रैल के सेकेंड वीक तक रिजल्ट भी डिक्लेयर कर दिया जाएगा। कानपुर सिटी में बोर्ड परीक्षा के लिए 128 सेंटर्स बनाए गए हैं। लास्ट इयर की तुलना में करीब 11 सेंटर्स कम बनाए गए हैं।

प्राइवेट कॉलेजों पर पैनी नजर

ओंकारेश्वर सरस्वती विद्या निकेतन इंटर कॉलेज में बनाए जा रहे ऑनलाइन मॉनीटरिंग सेल में 25 कम्प्यूटर की व्यवस्था की गई है। इसके अलावा जीआईसी चुन्नींगज में एक मॉनीटरिंग सेंटर बनाया जा रहा है। बोर्ड परीक्षा के बनाए गए सेंटर्स में 44 कॉलेज सेल्फ फाइनेंस के हैं। इन सेंटर्स पर विशेष नजर रखी जाएगी। पूरे प्रदेश की परीक्षा की ऑनलाइन मानीटरिंग करने के लिए राजधानी लखनऊ में सेंटर बनाया गया है।

----

'कानपुर सिटी में बोर्ड परीक्षा की ऑनलाइन मॉनीटरिंग करने के लिए मुकम्मल व्यवस्था की जा रही है। ओंकारेश्वर सरस्वती विद्या निकेतन व जीआईसी चुन्नीगंज में कंट्रोल रूम बनाया जा रहा है। अगर किसी सेंटर में गड़बड़ी मिली तो सेंटर इंचार्ज के खिलाफ सख्त एक्शन लिया जाएगा। कानपुर में करीब एक लाख 7 हजार स्टूडेंट्स परीक्षा देंगे.'

- सतीश कुमार तिवारी, डीआईओएस कानपुर नगर

---------------------

18 फरवरी से शुरू होंगे यूपी बोर्ड के एग्जाम

1 लाख 7 हजार स्टूडेंट शामिल होंगे परीक्षा में

128 एग्जाम सेंटर्स बनाए गए हैं कानपुर में

44 सेल्फ फाइनेंस कॉलेज भी बनाए गए सेंटर

11 सेंटर पिछले साल की तुलना में कम बनाए