-आईजी ने बनवाया एप, अब गिरफ्तार किए गए क्रिमिनल और दबिश की फोटो पोस्ट करनी होगी

-पुलिस पर गिरफ्तारी की जगह बदलने का आरोप नहीं लगेगा, क्रिमिनल का डाटा भी होगा तैयार

KANPUR : अब पुलिस न तो क्रिमिनल्स की गिरफ्तारी में 'खेल' नहीं कर पाएगी और न ही दबिश के नाम पर खानापूरी हो सकेगी। अभी तक पुलिस क्रिमिनल्स को गिरफ्तार करने के बाद मनमाफिक जगह पर उसकी गिरफ्तारी दिखाती थी, लेकिन अब पुलिसकर्मी खेल नहीं कर पाएंगे। इसके लिए आईजी ने सभी पुलिसकर्मियों को एक एप मोबाइल पर डाउनलोड करने के लिए कहा है। अब पुलिसकर्मियों को क्रिमिनल को गिरफ्तार करने के बाद तुरंत उसकी फोटो एप पर डालनी होगी। अगर दबिश में गए पुलिसकर्मियों को क्रिमिनल नहीं मिलता है तो उनको दबिश की जगह की फोटो एप में डालनी होगी। आईजी खुद इसकी मानीटरिंग कर रहे है।

रेंज के क्रिमिनल्स की लिस्ट बनी

आईजी मोहित अग्रवाल ने रेंज के जिलों से 17 हजार क्रिमिनल्स की लिस्ट तैयार कराई है। इस लिस्ट में 2006 से लेकर 2019 तक के उन क्रिमिनल्स के नाम है जो अपराधिक गतिविधियों में लिप्त है। इस लिस्ट में लूट, चोरी के साथ हत्या जैसे संगीन अपराध करने वाले क्रिमिनल्स है। अभी तक क्रिमिनल्स की गिरफ्तारी के नाम पर खानापूरी की जा रही थी। कुछ पुलिस कर्मी दबिश का बहाना बनाकर कहीं और निकल जाते है। इस पर लगाम कसने के लिए आईजी ने यह पहल की है।

दबिश की जगह की भी फोटो

आईजी का कहना है कि जिस पुलिस कर्मी को दबिश पर भेजा जाएगा। उस पुलिस कर्मी को दबिश की जगह की फोटो एप में डालनी होगी। अगर पुलिस कर्मी क्रिमिनल को गिरफ्तार कर लेते है तो उसकी फोटो भी एप में डालनी होगी। इससे पुलिस क्रिमिनल्स की फोटो भी मिल जाएगी, ताकि अगर क्रिमिनल दोबारा वारदात करे तो आसानी से फोटो से उसकी पहचान मिल जाए। इसके अलावा पुलिस को इस आरोप को भी नहीं झेलना पड़ेगा कि पुलिस क्रिमिनल को गिरफ्तार कहीं से किया और गिरफ्तारी कहीं और दिखा दी। अभी तक थाना स्तर पर अपराधियों की लिस्ट बनाकर उन पर नजर रखी जाती थी, लेकिन अब रेंज स्तर पर भी क्रिमिनल्स की कुंडली तैयार कर उन पर निगरानी रखी जा जाएगी।

----------

- कानपुर रेंज के जिलों से 17 हजार क्रिमिनल्स की लिस्ट तैयार की गई ।

- लिस्ट में 2006 से लेकर 2019 तक अपराध में लिप्त क्रिमिनल्स के नाम

- लिस्ट में लूट, चोरी के साथ हत्या जैसे संगीन अपराध करने वाले क्रिमिनल्स है

- दबिश में क्रिमिनल को गिरफ्तार करने पर उसकी फोटो एप पर तुरंत डालनी होगी