आई एक्सक्लूसिव

-बवाल ने रोकी स्मार्ट सिटी की रफ्तार

-साउथ सिटी के 40 चौराहों पर कैमरे लगाने का काम 1 महीने पिछड़ा, दिसंबर में पूरा करने का था टारगेट

-जनवरी में काम पूरा होने की उम्मीद, कानपुर हिंसा में स्मार्ट सिटी के कैमरों ने प्ले किया इंपॉर्टेट रोल

kanpur@inext.co.in

KANPUR : बीते दिनों शहर में हुए बवाल और उसके बाद बने हालात का असर शहर के विकास की रफ्तार पर भी पड़ा है। डेवलपमेंट के कई प्रोजेक्ट प्रभावित हुए हैं। सबसे ज्यादा असर स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट पर पड़ा है। स्मार्ट सिटी के तहत 390 करोड़ से सिटी के 148 चौराहों पर सर्विलांस कैमरे लगाने का काम ठप हो गया है। साउथ सिटी के 40 चौराहों पर कैमरे लगाने का काम पूरी तरह बंद है। स्मार्ट सिटी के ज्यादातर काम रात में होते हैं, लेकिन पुलिस ने सिक्योरिटी रीजन के चलते काम करने से रोक दिया है। स्मार्ट सिटी सोर्सेज के मुताबिक काम दिसंबर में पूरा किया जाना था, लेकिन अब जनवरी में पूरा होने की उम्मीद है।

90 चौराहे हुए लाइव

कंट्रोल एंड कमांड सेंटर में सिटी के 90 एरियाज की लाइव मॉनिटरिंग की जा रही है। साउथ सिटी में कैमरे लगने का काम पूरा होने के बाद सभी 148 लोकेशन की लाइव मॉनिटरिंग होगी। 149 पैन टिल्ट जूम (पीटीजेडड) और 510 फिक्स कैमरे लगाने का काम पूरा हो चुका है। बता दें कि सभी पीटीजेड कैमरे इटली से मंगाए गए हैं। कनेक्टिविटी के लिए फाइबर केबिल डालने का काम चल रहा है। इसके पूरा होते ही कैमरे चालू हो जाएंगे।

--------------

कैमरों ने निभाया इंपॉर्टेट रोल

परेड, हलीम मुस्लिम, बेकनगंज, किदवई नगर सहित अन्य चौराहों पर लगे सर्विलांस कैमरों ने हिंसा के दौरान बेहतरीन रोल प्ले किया। एक-एक उपद्रवी की पहचान इन कैमरों के जरिए की जा चुकी है। वहीं इनके जरिए चेन स्नेचिंग और अन्य क्राइम में भी क्रिमिनल्स को पहचानने में पुलिस को मदद मिल रही है। ऑनलाइन चालान भी इन कैमरों के जरिए जेनरेट किया जा रहा है।

-------------

इन चौराहों पर भी लगे कैमरे

सिटी में सरसैयाघाट चौराहे और झकरकटी में भी सर्विलांस कैमरों को इंस्टॉल किया गया है। कई चौराहों पर कैमरे लगाने में आ रही प्रॉब्लम के बाद 11 नई लोकेशन पर कैमरे इंस्टॉल किए गए हैं। उनमें ये 2 चौराहे शामिल हैं। वहीं भीड़भाड़ वाले एरिया जैसे नवीन मार्केट, गोल चौराहा, रेव थ्री चौराहा समेत अन्य चौराहों को शामिल किया गया है।

-------------

इन चौराहों का काम रुका

-नौबस्ता

-जेके फ‌र्स्ट

-हनुमान मंदिर

-बकरमंडी

-रामादेवी

-यशोदा नगर

-श्याम नगर

-जाजमऊ ब्रिज

-जाजमऊ केडीए कॉलोनी

-रामबाग सहित 40 चौराहे।

---------------

इन प्लेसेस पर कैमरे इंस्टॉल

प्लेस एसवीडी

जरीबचौकी 2

रावतपुर 1

मोतीझील 4

गोल चौराहा 2

कल्याणपुर 2

कंपनीबाग 4

चुन्नीगंज 4

कानपुर जू 2

आईआईटी 4

बिठूर 4

बड़ा चौराहा 3

विजय नगर 2

गोविंद नगर 4

सिविल लाइंस 4

परेड 4

--------------