-- वेस्ट प्लास्टिक से सिटी की पहली रोड रोड शताब्दी नगर में बनना हुई शुरू, 1.30 करोड़ की लागत

-वेस्ट प्लास्टिक के यूज से रोड की सतह होगी स्मूथ, लचीली और जलरोधी, दो साल ज्यादा चलेगी

KANPUR: प्लास्टिक वेस्ट से सिटी में पहली रोड शताब्दी नगर में बनना शुरू हो गई है। 1.30 करोड़ की लागत से बनने वाली यह रोड तीन महीने में बनकर तैयार हो जाएगी। केडीए ऑफिसर प्लास्टिक वेस्ट रोड में खर्च कम आने और लाइफ दो साल ज्यादा होने के दावे कर रहे हैं।

ारिश में नहीं होगी खराब

वेडनेस डे को इस रोड को बनाने का शुभारम्भ किया गया। यह रोड रतनपुर से शताब्दी नगर और जवाहरपुरम को जोड़ेगी। 14 मीटर चौड़ी इस रोड की लंबाई 1.65 किलोमीटर है। केडीए ऑफिसर्स के मुताबिक इस रोड को बनाने में व्हाइट प्लास्टिक का यूज किया जाएगा। इसमें प्लास्टिक बॉटल, मिल्क बैग आदि व्हाइट प्लास्टिक शामिल हैं। वेस्ट प्लास्टिक के यूज से 10 टन बिटुमिन की बचत होने का ऑफिसर अनुमान लगा रहे हैं। उनके मुताबिक वेस्ट प्लास्टिक के यूज से रोड की सतह स्मूथ, लचीली और जलरोधी हो जाएगी। इससे रोड की लाइफ बढ़ जाएगी। रोड करीब दो साल ज्यादा चलेगी। तारकोल की अपेक्षा वेस्ट प्लास्टिक की इस रोड पर 1.5 से 2.0 लाख रुपए का खर्च भी कम आएगा।

चुनाव आचार संहिता

गोविन्द नगर असेंबली इलेक्शन के बीच इस रोड का शुभारम्भ किए जाने से अटकलों का बाजार गर्म है। हालांकि केडीए ऑफिसर्स का कहना है कि टेंडर प्रॉसेज, वर्क ऑर्डर आदि प्रॉसेज पहले ही चुका था। चुनाव आचार संहिता गोविन्द नगर असेंबली में लगी है, जबकि रोड कल्याणपुर असेंबली एरिया में बनाई जा रही है। रोड के शुभारम्भ कार्यक्रम के दौरान केडीए सेक्रेटरी एसपी सिंह, चीफ इंजीनियर डीसी श्रीवास्तव, एक्सईएन आरपी सिंह व आशु मित्तल आदि थे।

पहली वेस्ट प्लास्टिक रोड

रोड-- शताब्दी नगर मेन रोड

लंबाई-- 1.65 किलोमीटर

चौड़ाई-- 14 मीटर

खर्च-- 1.30 करोड़

बचत- 1.5 से 2.0 लाख रुपए की

फायदा--2 साल बढ़ जाएगी रोड की लाइफ

वेस्ट प्लास्टिक रोड

--1 हजार किलोमीटर लंबी रोड्स बन चुकी हैं तमिलनाडु में

-- 2 हजार किमी। लंबी रोड्स बन चुकी हैं कर्नाटक में