-क्लाइमेट स्मार्ट सिटीज असेसमेंट फ्रेमवर्क के लिए नगर निगम करेगा पार्टिसिपेट

-एयर क्वालिटी, मोबिलिटी प्लानिंग, ग्रीन कवर, वेस्ट मैनजमेंट समेत अन्य के लिए तैयार होगा रोडमैप

KANPUR : अर्बन एरियाज में तेजी से क्लाइमेट चेंज हो रहा है। इसमें सुधार को लेकर अभी से तैयारियां नहीं की गर्ई तो शहरी क्षेत्रों में रहना बेहद मुश्किल हो जाएगा। इसको लेकर नगर निगम क्लाइमेट स्मार्ट सिटीज असेसमेंट फे्रमवर्क में पार्टिसिपेट करने जा रहा है। हाल ही में आवास और शहरी कार्य राज्य मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने क्लाइमेट स्मार्ट सिटीज असेसमेंट फ्रेमवर्क (सीएससीएएफ)-2.0 को लॉन्च किया है। इसमें क्लाइमेट चेंज को लेकर भविष्य के लिए रोडमैप तैयार किया जाना है। 28 इंडीकेटर्स पर रिपोर्ट तैयार की जानी है।

रोडमैप किया जा रहा तैयार

नगर आयुक्त अक्षय त्रिपाठी के मुताबिक, सीएससीएएफ का उद्देश्य इनवेस्टमेंट के साथ-साथ विकास कायरें की योजना बनाने और इनको इंप्लीमेंट करते समय क्लाइमेट चेंज का मुकाबला करने की दिशा में सिटी में सटीक रोडमैप तैयार करना है। सभी संबंधित विभागों से 28 इंडीकेटर्स पर रिपोर्ट मांगी गई है कि रोडमैप तैयार करने के लिए कितना काम करना होगा और सिटी में क्या-क्या बदलाव करने के लिए काम करना होगा।

एयर क्वालिटी भी सुधरेगी

सिटी में एयर पॉल्यूशन बड़ी प्रॉब्लम है। सिटी में अनप्लैंड डेवलपमेंट होने से भी पॉल्यूशन बड़ा कारण बन चुका है। इसके तहत ग्रीन बिल्डिंग बनाने पर जोर, सोलर एनर्जी का ज्यादा यूज, अर्बन प्लानिंग, ग्रीन कवर और एयर क्वालिटी को अच्छा बनाए रखने पर जोर दिया जाएगा। इसके अलावा वेस्ट मैनेजमेंट और वाटर मैनेजमेंट के तहत दोनों में क्वालिटी सुधार की दिशा में भी प्रयास किए जाएंगे।

फ्रेमवर्क में 5 कैटेगिरी

-एनर्जी एंड ग्रीन बिल्डिंग

-अर्बन प्लानिंग, ग्रीन कवर एंड बायोडायवर्सिटी

-मोबिलिटी एंड एयर क्वालिटी

-वाटर मैनेजमेंट

-वेस्ट मैनेजमेंट

क्लाइमेट स्मार्ट सिटीज असेसमेंट फ्रेमवर्क में नगर निगम पार्टिसिपेट कर रहा है। संबंधित विभागों से रिपोर्ट तैयार कराई जा रही है। जल्द रिपोर्ट भेजी जाएगी।

-अक्षय त्रिपाठी, नगर आयुक्त।