KANPUR: केडीए बोर्ड ने फ्राईडे को दीपावली से पहले नौबस्ता में क्00 बेड के हॉस्पिटल, केस्को सबस्टेशन, न्यू कानपुर सिटी हाउसिंग स्कीम व आसपास की निजी जमीनों पर मैप पास किए जाने की परमीशन आदि तोहफे दिए हैं। यहीं नहीं बोर्ड ने मेंटीनेंस व सीवर, कनेक्शन चार्ज लगाकर एलॉटीज की जेब हल्की किए जाने की केडीए की कोशिशों को भी नकार दिया है।

 

हर वर्ष भरना पड़ता हजारों रुपए

फ्राईडे को कमिश्नर पीके महान्ति की अध्यक्षता में हुई केडीए बोर्ड मीटिंग में क्ख् प्रपोजल रखे गए थे। बोर्ड ने एक को छोड़कर अन्य सभी प्रपोजल पास कर दिए हैं। मीटिंग में केडीए ने कॉलोनीज के नगर निगम को हैंडओवर तक एलॉटीज से मेंटीनेंस चार्ज वसूलने का प्रपोजल रखा। इसके लिए केडीए ने रेजीडेंशियल प्लॉट व मकान, कॉमर्शियल, ऑर्गनाइजेशन, ऑफिस, फ्लैट आदि के लिए क्.क्भ् रु। से लेकर म्.म्भ् रुपए प्रति माह प्रति स्क्वॉयर मीटर के हिसाब से रेट तय किए थे। इसके लागू होने से एलॉटी को हर वर्ष हजारों रुपए भरने पड़ते। इसके अलावा क्ख्090 सीवर व कनेक्शन चार्ज भी वसूला जाना था। केडीए वीसी के। विजयेन्द्र पाण्डियन ने बताया कि फिलहाल ये प्रपोजल बोर्ड मीटिंग में पास नहीं हुआ। रेट रिवाइज करने के साथ अगली बोर्ड मीटिंग में रखने का डिसीजन किया गया है।

 

हॉस्पिटल, सबस्टेशन को फ्री में जमीन

नौबस्ता बाईपास के पास केन्द्रांचल कॉलोनी के बगल स्थित मौजूदा मौरंग मंडी के स्थान पर क्00 बेड के हॉस्पिटल के लिए केडीए फ्री में करीब ब् एकड़ जमीन देगा। इसके अलावा गज्जूपुरवा जाजमऊ व बारा सिरोही में कल्याणपुर में केस्को सबस्टेशन को म्00-म्00 स्क्वॉयर मीटर जमीन देने का केडीए बोर्ड ने पास कर दिया।

 

खाली प्लाट करेगा एलॉट

ड्रोन के जरिए केडीए की हर एक हाउसिंग स्कीम व अन्य जमीनों के सर्वे व ऑडिट के प्रपोजल को भी हरी झंडी मिल गई। केडीए वीसी ने बताया कि फिलहाल किदवई नगर स्कीम के क्ख् लेआउट के सर्वे में क्7 नॉन एलॉटेड प्लॉट मिल चुके है। इसी तरह सभी स्कीम्स में मिलाकर सैकड़ों नॉन प्लॉट निकलेंगे। जिन्हें नीलामी व लॉटरी के जरिए लोगों को एलॉट किया जाएगा।

 

हाउसिंग स्कीम का रास्ता साफ

केडीए बोर्ड ने मैनावती मार्ग व कल्याणपुर रोड के एक साइड स्थित ख्00 हेक्टेयर जमीन पर न्यू कानपुर सिटी हाउसिंग स्कीम के लिए ग्रीन सिग्नल दे दिया। केडीए मालिकों से सीधे जमीन खरीदने व पूलिंग कर लेने के लिए बात कर रहा है। केडीए के पास यहां क्क्क् हेक्टेयर कब्जा प्राप्त जमीन है। 8ख् हेक्टेयर जमीन अर्जित व पूलिंग कर लेने के दावे किए जा रहे हैं।

 

नक्शा पास करने पर रोक हटाई

केडीए ने ब्म्ब् हेक्टेयर जमीन अर्जित कर मैनावती मार्ग व कल्याणपुर के एक साइड स्थित जमीन पर न्यू कानपुर सिटी लाने की तैयारी की थी। इसी वजह से इस एरिया में स्थित नक्शा पास करने पर रोक लगा रखी है। इसकी वजह से मकड़ीखेड़ा और मैनावती रोड के बीच करीब म्00 हेक्टेयर जमीन प्रभावित है। नक्शा पास न होने से प्राइवेट जमीनों पर भी निर्माण नहीं हो पा रहे हैं। ये जरूर है कि अवैध से निर्माण जरूर हो रहे हैं। रोक हटने से ग्रुप हाउसिंग, होटल, स्कूल आदि का रास्ता साफ हो जाएगा।

 

 

अन्य पास हुए प्रपोजल

-- कम्पाउंडिंग लिमिट से अधिक अवैध निर्माण पर नहीं लगेगा प्रतिभूति शुल्क, ख्0क्ब् से पहले की व्यवस्था लागू

- हजारों फ्लैट बेंचने के लिए केडीए रखेगा एजेंसी, एजेंसी को फ्लैट्स की कीमत का अधिकतम 0.भ् परसेंट पेमेंट

- केडीए प्रॉपर्टीज के लिए शासनादेश के मुताबिक रखे रिटायर तहसीलदार, सहायक नगर नियोजक, लेखपाल, तहसीलदार, सर्वेयर