- हर तरह के कंटेनर की लोडिंग अनलोडिंग में होगी आसानी, डीएफसी ट्रैक के किनारे व स्टेशनों के पास बनाए जाएंगे गुड्स शेड

- प्रेमपुर स्टेशन के पास बनाया जा रहा मल्टी मॉडल लॉजिस्टिक पार्क, समय से अन्य प्रदेशों को भेज और मंगा सकेंगे माल

KANPUR। कानपुर के व्यापारियों को एक सहूलियत और मिलने वाली है। अब मल्टी मॉडल लॉजिस्टिक पार्क बनेगा। साथ ही तीन गुड्स शेड बनाए जा रहे हैं। इससे व्यापारियों को सामान की लोडिंग अनलोडिंग में अभी के मुकाबले और राहत मिलेगी। दरअसल, स्पीड से गुड्स ट्रेन के चलने की वजह से अभी के मुकाबले व्यापारी अपने प्रोडक्ट कम समय में भेज सकेंगे। डेडीकेडेट फ्रेट कारिडोर यानि डीएफसी के ऑफिसर्स की माने तो पहले डीएफसी व रेलवे अधिकारियों ने डीएफसी के स्टेशनों पर ही गुड्स यार्ड, पार्सल हैंडलिंग व लॉजिस्टक पार्क बनाने का निर्णय लिया था लेकिन उद्योग नगरी 'कानपुर' के व्यापारियों की समस्या को देखते हुए कानपुर में प्रेमपुर स्थित न्यू कानपुर स्टेशन में मल्टी मॉडल लाजिस्टिक पार्क के साथ तीन गुड्स शेड भी बनाने का निर्णय हाल ही में हुई मीटिंग में लिया गया है।

कहां-कहां पर बनेंगे

- प्रेमपुर स्टेशन के पास न्यू कानपुर स्टेशन के नाम से

- न्यू भीमसेन में गुड्स शेड

- न्यू भाऊपुर में गुड्स शेड

- न्यू कंचौसी में गुड्स शेड

लोडिंग-अनलोडिंग होगी, पार्सल भी होगा बुक

डीएफसी के सीपीआरओ वेद प्रकाश सिंह ने बताया की न्यू कानपुर मल्टी मॉडल लॉजिस्टक पार्क के अलावा जो गुड्स शेड बनाए जाएंगे। उनमें पार्सल बुकिंग की भी सुविधा होगी। इससे व्यापारियों के साथ-साथ इलाके में रहने वाले लोगों को भी एक पार्सल दूसरे सिटी व प्रदेश में भेजने के लिए आसानी होगी। उन्होंने बताया की न्यू भाऊपुर, न्यू भीमसेन व न्यू कंचौसी में गुड्स शेड बनाया जाएगा। इसका काम भी जल्द शुरू होगा। उन्होंने बताया की न्यू कानपुर लॉजिस्टिक पार्क का काम लगभग पूरा हो चुका है।

21 शेड एनसीआर में बनेंगे

एनसीआर सीपीआरओ डॉ। शिवम शर्मा ने बताया की पहले डीएफसी लाइन में हर स्टेशन के पास एनसीआर रीजन में कुल 14 गुड्स शेड व मल्टी मॉडल लॉजिस्टक पार्क बनाने का निर्णय लिया गया था। हाल ही में हुई डीएफसी व रेलवे अधिकारियों की बैठक में यूपी के व्यापार को देखते हुए एनसीआर रीजन क्षेत्र में सिर्फ 21 गुड्स शेड बनाने का निर्णय लिया गया है। जिससे व्यापारियों को माल लोडिंग व अनलोडिंग कराने में आसानी हो।

कानपुर से डेडीकेटेड ट्रैक शुरू

डीएफसी अधिकारियों के मुताबिक न्यू भाऊपुर से न्यू खुर्जा तक डीएफसी लाइन बीते वर्ष 29 दिसंबर को पीएम ने हरी झंडी दिखा शुभारंभ किया था। भाऊपुर से रूमा तक डीएफसी का काम तेजी से चल रहा है। जो लगभग पूरा हो चुका है। भाऊपुर से पं। दीन दयाल उपाध्याय तक डीएफसी लाइन अगले वर्ष मार्च माह तक तैयार हो जाएगा। अगले साल मार्च महीने में न्यू खुर्जा से पं। दीनदयाल उपाध्याय स्टेशन तक डीएफसी लाइन चालू हो जाएगी।

आंकडे़

- फ‌र्स्ट फेस में 351 किमी का खुर्जा से भाऊपुर तक डीएफसी ट्रैक चालू हो गया

- कानपुर रूमा से सुजातपुर प्रयागराज तक 113 किमी का सेकेंड फेस नवंबर तक चालू हो जाएगा

- 1856 किमी का डीएफसी प्रोजक्ट पंजाब से यूपी, बिहार, झारखंड होते हुए पश्चिम बंगाल तक

- 3 लाजिस्टिक यार्ड हैं अभी कानपुर में

कानपुर में प्रेमपुर के पास मल्टी मॉडल लॉजिस्टक पार्क 'न्यू कानपुर डीएफसी स्टेशन' के अलावा न्यू भाऊपुर, न्यू भीमसेन व न्यू कंचौसी में डीएफसी के गुड्स यार्ड बनाया जाएगा। इससे व्यापारी अपना सामान कम समय में भेज सकेंगे।

वेदप्रकाश, सीपीआरओ, डीएफसी