KANPUR: फेस्टिव सीजन में बिजली ने इंडस्ट्रीज को ट्यूजडे को बड़ा झटका दिया है। कई चक्रों में चार घंटे से ज्यादा लोकल शटडाउन के अलावा आधा दर्जन फॉल्ट्स ने करीब 150 फैक्ट्रियों की बिजली गुल कर दी। जिससे करीब 10 करोड़ से ज्यादा का नुकसान एक दिन में हो गया। फेस्टिव सीजन में बिजली की हालत से शहर के उद्योगपति काफी आक्रोशित हैं। गर्मी जा रही है लेकिन बिजली संकट कम होने का नाम नहीं ले रहा है। रोजाना जबरदस्त कटौती के साथ फॉल्ट्स का सिलसिला थम नहीं पा रहा है। फॉल्ट्स को अटैंड करने में केस्को गैंग की सुस्ती संकट को और गंभीर बना रही है।

फैक्ट्रियों की बिजली गुल

बिजली संकट ने उद्योगों को सबसे ज्यादा प्रभावित किया। दोपहर एक बजे अचानक उद्योग कुंज फीडर बैठ गया। इससे जुड़ी करीब 125 से अधिक फैक्ट्रियों की बिजली बंद हो गई। करीब 6 बजे यह फीडर रिपेयर होकर चालू हो सका। आईआईए के सुनील वैश्य के मुताबिक कई घंटों इस फीडर से जुड़ी फैक्ट्रियों में प्रति घंटे 2 करोड़ रुपए के उत्पादन का नुकसान हुआ। उद्योग कुंज सबस्टेशन से जुड़े फीडरों में खराबी आना रोज की बात है। अब शिकायत करते-करते थक गए हैं। फेस्टिव सीजन में बिजली की किल्लत ने शहर के उद्योगपतियों के सामने बड़ी समस्या खड़ी कर दी है।

बढ़ती जा रही है समस्या

मंगलवार को सर्वोदयनगर फीडर को एक घंटे के मेंटीनेंस के लिए बंद किया गया। लेट काम होने से यह फीडर दो घंटे बंद रहा। वहीं निराला नगर में भी जम्फर टूट जाने से चार घंटे बिजली की आंख मिचौली चली। चमनगंज में हक्कल चाचा चौराहे पर लगे ट्रांसफार्मर में आग लग गई। यह ट्रांसफार्मर शाम तक नहीं बदला जा सका। शाम को फीडर ट्रिप होने से एक घंटे पूरे क्षेत्र में अंधेरा रहा। उद्योग कुंज फीडर में फाल्ट से तीन घंटे सप्लाई ठप रही। जिससे मंगलवार को बिजली की समस्या काफी बढ़ गई।