-18 से शुरू होकर 21 नवंबर तक चलेगा महापर्व छठ

-व्रत की तैयारियों को लेकर मार्केट में उमड़ी श्रद्धालुओं की भीड़

KANPUR: 18 नवंबर यानी वेडनेसडे से छठ पूजा का पर्व शुरू हो जाएगा। छठ मैया के पूजन की तैयारियां ट्यूजडे की देर रात तक चलती रहीं। घाटों पर वेदियां बनाने का काम भी श्रद्धालुओं ने किया है। सूर्य षष्ठी पर 20 नवंबर को घाटों अस्ताचलगामी सूर्य को अ‌र्घ्य देंगी और फिर 21 नवंबर को उगते हुए सूर्य को अ‌र्घ्य देकर व्रत का पारण करेंगी। शहर के एक दर्जन नहर घाटों और गंगा गंगा घाटों पर छठ पूजा का आयोजन होता है।

खुद से ही शुरू की तैयारियां

पूजन समितियों से जुड़े लोग वहां तैयारियों को लेकर आगे नहीं आए हैं। ऐसे में लोगों ने खुद ही वहां तैयारियां शुरू कर दी हैं। वेदियां बनाई जा रही हैं। साफ-सफाई का काम किया जा रहा है। अर्मापुर, पनकी, सीटीआई, नौबस्ता, गंगा बैराज, गोला घाट, मैस्कर घाट आदि जगहों पर सफाई की जा रही है। तमाम लोग वेदियां बना रहे हैं। पनकी नहर घाट पर वेदी बना रही कल्याणपुर निवासी राधिका देवी ने कहा कि कोरोना संक्रमण से बचाव के नियमों का पालन करते हुए घाट पर सपरिवार वह पूजन करेंगी। कोरोना संक्रमण के कारण इस बार घाटों पर ज्यादा भीड़ होने की उम्मीद तो नहीं है फिर भी प्रशासन वहां शारीरिक दूरी का पालन कराने की तैयारी कर रहा है।

छठ पर्व को लेकर बाजारों में रौनक

साफ-सफाई में जुटीं आनंदी देवी का कहना है कि उन्होंने इस बार वेदी के पास रस्सी से घेरा बनाने का निर्णय लिया है ताकि ज्यादा लोग बेदी के आसपास न बैठे 18 नवंबर को नहाए खाए के साथ घरों में साफ-सफाई के साथ घर के कमरे में पूजन की तय की जाएगी। 19 नवंबर को लौकी से बनी खीर खाकर महिलाएं छठ मैया का आह्वान करेंगी फिर 20 नवंबर को शाम के समय भगवान भास्कर का पूजन करने के साथ ही छठी मैया का पूजन करेंगी। इस दौरान मंगल गीत गाए जाएंगे। विजय नगर में छठ पूजन के लिए बाजार भी सजने लगा है। दाउरा, दउरी आदि की बिक्री शुरू हो गई।

शास्त्री नगर में कृत्रिम तालाब बन रहा

सेंट्रल पार्क शास्त्री नगर में छठ पूजा के लिए कृत्रिम तालाब बनाने का काम नगर निगम ने शुरू कर दिया। क्षेत्रीय पार्षद राघवेंद्र मिश्रा ने बताया कि बड़ा सेंट्रल पार्क, छोटा पार्क और आनंदराव पार्क में तालाब की खुदाई का काम शुरू हो गया है। कोविड रूल्स के साथ छठ पर्व मनाया जाएगा।