शहर के सबसे बड़े हॉस्पिटल हैलट का हाल

-एलएलआर में जरूरी एंटीबायोटिक दवाओं की किल्लत, एडवांस पेमेंट के बाद भी सप्लाई कार्पोरेशन से नहीं मिल पा रही दवा

- इलाज की मजबूरी के चलते पेशेंट्स को बाहर से खरीदनी पड़ रहीं महंगी दवाएं, रीजेंट न होने से पैथलॉजी में जांचें भी बंद

KANPUR: अगर आप बेहतर ट्रीटमेंट की उम्मीद लेकर हैलट हॉस्पिटल जा रहे हैं तो जेब मोटी और मजबूत करके निकलिएगा। क्योंकि न तो आपको यहां दवाएं मिलेंगी और न ही जरूरी जांच हो पाएगी। इसके लिए आपको बाहर के मेडिकल स्टोर और प्राइवेट पैथोलॉजी का रुख करना पड़ेगा। जी हां, यही सच है। शहर के सबसे बड़े एलएलआर हॉस्पिटल में पेशेंट्स को जरूरी दवाएं नहीं मिल पा रही हैं। इलाज की मजबूरी के चलते उन्हें बाहर से महंगी दवाएं खरीदनी पड़ रही हैं। टर्सरी केयर सेंटर होने की वजह से ज्यादा इफेक्टिव एंटीबायोटिक दवाओं की सप्लाई भी गड़बड़ा गई है। एडवांस पेमेंट के बाद भी मेडिकल सप्लाइज कारपोरेशन दवाओं की सप्लाई नहीं कर पा रहा है। वहीं जरूरी रीजेंट नहीं मिलने से कई अहम जांचें भी 24 घंटे पैथोलॉजी में ठप हो गई हैं।

एंटीबायोटिक की किल्लत

टर्सरी केयर सेंटर होने की वजह से एलएलआर हॉस्पिटल में कई हाई एंटीबायोटिक दवाओं की जरूरत पड़ती है। कोलेस्टिन, मेरोपेनम, पिपजो जैसी हाई एंटीबायोटिक दवाओं की अस्पताल में काफी खपत है। इसका प्रयोग क्रिटिकल पेशेंट्स में किया जाता है, लेकिन बीते काफी वक्त से अस्पताल में इन एंटीबायोटिक दवाओं की किल्लत है। यूपी मेडिकल सप्लाइज कॉर्पोरेशन से भी बेहद कम संख्या में इंजेक्शन मिल पा रहे हैं। जिसकी वजह से जरूरतमंद पेशेंट्स को इन दवाओं को बाहर से खरीदना पड़ रहा है।

रेट कांट्रैक्ट का विवाद

एलएलआर हॉस्पिटल के एसआईसी प्रो.आरके मौर्य जानकारी देते हैं कि जिस रेट पर एंटीबायोटिक दवाएं कंपनियों से खरीदी जाती हैं। अब उस रेट पर दवाएं सप्लाई करने को राजी नहीं है। हम यूपी मेडिकल कार्पोरेशन से दवाएं खरीदते हैं। काफी पहले 1.5 करोड़ रुपए की दवाओं का ऑर्डर दिया गया था, लेकिन कई बार रिमाइंडर भेजने के बाद भी दवाओं की सप्लाई नहीं हो सकी है। ऐसे में अब 3 कंपनियाें ब्लैक लिस्ट करने की कार्रवाई की जाएगी।

पैथोलॉजी में िरजेंट खत्म

एलएलआर हॉस्पिटल की 24 घंटे पैथोलॉजी में ब्लड की कई जांचों के लिए जरूरी रीजेंट खत्म हो गया है। इस वजह से कई दिनों से ब्लड की कई जांचें बंद पड़ी हैं। लीवर, किडनी से लेकर ब्लड से संबंधित कई जरूरी जांचें इस मौसम काफी ज्यादा कराई जाती हैं, लेकिन रीजेंट खत्म होने से ये जांचें नहीं हो पा रही हैं। इस बाबत एसआईसी प्रो.आरके मौर्या ने जानकारी दी कि लैब में जरूरी जांचों के लिए अगस्त भर के लिए रीजेंट मिल गया है। सभी जांचें अब शुरू हो जाएंगी। सितंबर के लिए रीजेंट खरीदने के लिए प्रक्रिया शुरू की जाएगी।

इमरजेंसी में सभी दवाएं मुहैया कराएंगे

प्रो.आरके मौर्या ने बताया कि हैलट इमरजेंसी में आने वाले पेशेंट्स को पूरी दवाएं मिलें। इसके लिए इमरजेंसी में मेडिकल स्टोर खुलेगा। जिसमें 24 घंटे फार्मासिस्ट की ड्यूटी रहेगी। सभी एचओडी के साथ इस बाबत मीटिंग भी की गई है। जिसके तहत उनके वार्डो से जरूरी दवाओं के लिए रोज इंडेंट दवा स्टोर भेजा जाएगा। उन्हें उपलब्ध दवाओं की समय समय पर जानकारी दी जाएगी।