- एडवांस न्यूरो सर्जरी के लिए आए इंडोस्कोप, एलएलआर हॉस्पिटल के न्यूरो साइंस सेंटर में मॉड्यूलर ओटी में काम शुरू,

- ट्रॉमा, ब्रेन कैंसर से लेकर स्पाइन से जुड़ी कई जटिल हो सकेंगे, ऑपरेटिव वार्ड के लिए एचएएल के सीएसआर फंड से मिलेगी मदद

KANPUR: जीएसवीएम मेडिकल कॉलेज में न्यूरो साइंस सेंटर का मॉड्यूलर ओटी तैयार हो गया है। इस मॉड्यूलर ओटी में न्यूरो से जुड़ी एडवांस सर्जरी करने के लिए हाईटेक उपकरण भी आ गए हैं। इसके शुरू होने के बाद ट्रॉमा, ब्रेन कैंसर से लेकर स्पाइन से जुड़ी कई बेहद जटिल सर्जरी कराने के लिए कानपुराइट्स को लखनऊ या दिल्ली नहीं जाना पड़ेगा। कानपुर में ही न्यूरो साइंस सेंटर में यह सर्जरी की जा सकेंगी। नए मॉडयूलर ओटी के साथ ही एचएएल भी न्यूरो साइंस सेंटर के अपग्रेडेशन के लिए काफी मदद करेगा। अपने सीएसआर फंड से एचएएल ओटी के लिए वर्क स्टेशन से लेकर पोस्ट ऑपरेटिव वार्ड के लिए सभी उपकरण देगा।

न्यूरो सर्जरी की इलेक्िटव ओटी

अभी एलएलआर हॉस्पिटल के न्यूरो साइंस डिपार्टमेंट के पास ही ट्रॉमा सेंटर का भी प्रभार है। इसके साथ ही बीते साल डिपार्टमेंट में 5 हजार पेशेंट्स आए। जबकि न्यूरो सर्जरी की ओपीडी में भी 50 हजार के करीब पेशेंट्स ने दिखाया। कानपुर में ट्रॉमा में सुपरस्पेशिएलिटी केयर के लिए एलएलआर हॉस्पिटल ही सबसे बेहतर माना जाता है। हैलट इमरजेंसी में ही न्यूरो सर्जरी का एक ट्रॉमा ओटी है। जबकि बाकी इनडोर पेशेंट्स के ऑपरेशन अभी जनरल सर्जरी डिपार्टमेंट के एक ओटी में होते हैं। यह ओटी बेहद पुराने हो चुके हैं। जिसमें एडवांस सर्जरी की फैसेलिटीज भी नहीं है। न्यूरो साइंस सेंटर में थर्ड फ्लोर पर मॉडयूलर ओटी शुरू होने से इनडोर पेशेंट्स को काफी फायदा मिलेगा। सबसे बड़ा फायदा यही होगा कि सर्जरी के बाद उनके इंफेक्शन की समस्या नहीं होगी।

एचएएल से मिलेगी मदद

मेडिकल कालेज के पीडियाट्रिक और सर्जरी डिपार्टमेंट के रेनोवेशन के बाद अब एचएएल न्यूरो साइंस सेंटर को भी हाईटेक बनाएगा। इसके लिए एचएएल अपने सीएसआर फंड से एक करोड़ से ज्यादा का धन देगा। जिससे न्यूरो साइंस सेंटर में पोस्ट ऑपरेटिव वार्ड तैयार होगा। इसके अलावा ओटी में भी कई नई फैसेलिटीज शुरू होंगी।

----

ये एडवांस सर्जरी हाे सकेगी-

न्यूरो और स्पाइन की इंडोस्कोपिक और माइक्रोस्कोपिक सर्जरी, मिनिमल इनवेसिव स्पाइन सर्जरी, न्यूरो आंको सर्जरी, न्यूरो स्टीरियोटेक्टिक सर्जरी,इमेज गाइडेड इंडोस्कोपिक सर्जरी

एमसीआई करेगी इंस्पेक्शन

मेडिकल कॉलेज के न्यूरो साइंस सेंटर में न्यूरो सर्जरी में एमसीएच कोर्स शुरू करने के लिए अप्लाई किया गया है। इसी के तहत अब एमसीआई का न्यूरो साइंस सेंटर में इंस्पेक्शन भी प्रस्तावित है। अभी न्यूरो सर्जरी डिपार्टमेंट में एमसीएच की दो सीटें मांगी गई हैं। एमसीआई के इंस्पेक्शन में वह वार्ड, फैकल्टी, ओपीडी और ओटी के साथ न्यूरो रेडियोडायग्नोसिस से जुड़ी फैसेलिटीज को चेक करेगी।

-------

वर्जन-

एमसीआई का इंस्पेक्शन प्रस्तावित है। इसके अलावा पेशेंट्स का भी काफी लोड है। मॉडयूलर ओटी के तैयार हो गया है। एडवांस सर्जरी के लिए इंडोस्कोप भी आ गए हैं।

- डॉ.मनीष सिंह, एचओडी, न्यूरो सर्जरी डिपार्टमेंट, जीएसवीएम मेडिकल कॉलेज