- कोविशील्ड वैक्सीन के सेकेंड डोज को लेकर कानपुर में भी नई गाइडलाइन लागू

- अब 6 से 8 हफ्ते की बजाय 12 से 16 हफ्ते में लगेगी दूसरी डोज, भेजे जाने लगे मैसेज

KANPUR : कोविड वैक्सीनेशन की सेकेंड डोज को लेकर आई नई गाइडलाइन के बाद सेकेंड डोज लगवाने वालों में कंफ्यूजन की स्थिति बना दी है। किस वैक्सीन की दूसरी डोज की अवधि बढ़ाई गई है। इसके अलावा जिन्हें दूसरी डोज के लिए पहले से मैसेज आया हुआ है। उन्हें अब नई गाइडलाइन के मुताबिक सेकेंड डोज कब लगेगी इसे लेकर अभी साफ तौर पर जानकारी नहीं मिल पा रही है। इसे लेकर जब हेल्थ डिपार्टमेंट के अधिकारियों से बात की गई तो उन्होंने बताया कि सेकेंड डोज की रिवाइज डेट को लेकर कोविन एप से मैसेज भेजे जाने शुरू हो गए हैं। इसके अलावा जिन लोगों को अभी कोविशील्ड वैक्सीन की फ‌र्स्ट डोज लग रही है। उन्हें उनके कार्ड पर ही सेकेंड डोज के लिए 12 हफ्ते यानी 84 दिन बाद की डेट दी जाने लगी है।

संडे की गड़बड़ से सबक

बीते संडे को हेल्थ डिपार्टमेंट की ओर से 34 सेंटरों पर 45 साल से ज्यादा उम्र वालों के लिए सेकेंड डोज लगाने की व्यवस्था की गई थी, लेकिन कोविन एप नई गाइडलाइन लागू होने के बाद सेकेंड डोज के लिए खुला ही नहीं और सेकेंड डोज लगवाने आए लोगों को लौटना पड़ा। नई गाइडलाइन के मुताबिक सिर्फ जिन लोगों को कोविशील्ड वैक्सीन की फ‌र्स्ट डोज लगी है। दूसरी डोज के लिए उन्हीं का समय बढ़ा कर 12 हफ्ते किया गया है। कोवैक्सीन लगवाने वालों को 28 दिन में ही सेकेंड डोज लेनी होगी। ऐसे में जिन लोगों ने अभी तक कोविशील्ड वैक्सीन की सेकेंड डोज नहीं लगवाई है या जिनके सेकेंड डोज की डेट ड्यू है। उन्हें नई गाइडलाइन के मुताबिक 84 दिन के बाद की डेट का मैसेज भेजा जाने लगा है। एडी हेल्थ डॉ। जीके मिश्रा ने बताया कि वैक्सीन लगवाने वाले लोग खुद भी कोविन पोर्टल पर सेकेंड डोज का शेडयूल चेक कर सकते हैं। यह पोर्टल पर भी अपडेट किया जा रहा है।

कम होगी सेकेंड डोज की कैपेसिटी

सिटी में अभी तक 4.52 लाख लोगों को वैक्सीन की फ‌र्स्ट और सेकेंड डोज लगी है। इसमें से 88.27 परसेंट लोगों को कोविशील्ड और 11.72 परसेंट लोगों को कोवैक्सीन लगाई गई। कोविशील्ड वैक्सीन की सेकेंड डोज के लिए टाइमिंग 6 से 8 हफ्ते से बढ़ा 12 हफ्ते तक करने से सेकेंड डोज के लिए वैक्सीन की मौजूदा खपत कम होगी। जिससे फ‌र्स्ट डोज देने की कैपेसिटी को बढ़ाया जा सकेगा।

अब तक इतनी वैक्सीन लगी

4,52,725- को कुल डोज लगी

3,60,507- को फ‌र्स्ट डोज लगी

92,218- को सेकेंड डोज लगी

------------

3,99,645- को कोविशील्ड वैक्सीन लगी

53,080- को कोवैक्सीन की डोज लगी

कोविशील्ड वैक्सीन के सेकेंड डोज की अवधि को बढ़ाया गया है। को-विन एप पर रजिस्ट्रेशन करा चुके लोगों की सेकेंड डोज की नई डेट अपडेट की जा रही है। साथ ही फ‌र्स्ट डोज लगवाने वालों को भी अब 12 हफ्ते के बाद की डेट दे रहे हैं।

- डॉ.जीके मिश्र, एडी हेल्थ, कानपुर मंडल