- सेंट्रल पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड को 5 जगह सेटअप करने हैं ऑटोमैटिक पॉल्यूशन मॉनीटरिंग स्टेशन

-जमीन न मिलने से स्टेशन बनाने में आ रही मुश्किल, नगर निगम ने जमीन के लिए शुरू किया सर्वे

KANPUR : सिटी के एयर पॉल्यूशन को मॉनीटर करने के लिए 5 और ऑटोमैटिक स्टेशन लगाए जाने की कवायद चल रही है। सेंट्रल पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड पिछले 7 महीने से सिटी में इन स्टेशनों के निर्माण के लिए जमीन की तलाश कर रहा है, लेकिन जमीन नहीं मिल सकी। इसको लेकर यूपी पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड के रीजनल ऑफिसर ने नगर आयुक्त से जमीन देने की डिमांड की है। इस पर नगर निगम ने यूपीपीसीबी की बताई गई लोकेशन के मुताबिक जमीन की तलाश शुरू कर दी है। बता दें कि सिटी में अभी सिर्फ जवाहर नगर स्थित पॉल्यूशन सेंसर सिटी की आबोहवा को रिकॉर्ड कर डाटा सीपीसीबी को भ्ोजता है।

50 लोकेशन पर पॉल्यूशन सेंसर

सिटी में सीपीसीबी का 1, यूपीपीसीबी के 6 और स्मार्ट सिटी के तहत 50 लोकेशन पर पॉल्यूशन सेंसर लगे हैं। जो पॉल्यूशन को रिकॉर्ड कर डेटा कलेक्ट करते हैं। इसमें सबसे अहम सेंसर सीपीसीबी के हैं, जो पूरे देश में कानपुर में पॉल्यूशन रैंकिंग तय करते हैं। सिटी में 5 और लोकेशन पर एयर क्वालिटी इंडेक्स (एक्यूआई) को मॉनिटर करने के लिए पॉल्यूशन मॉनिटरिंग सेंटर बेहद एडवांस टेक्नोलॉजी से लैस हैं। ये प्रति सेकेंड एयर पॉल्यूशन को रिकॉर्ड करने की कैपेसिटी रखते हैं।

1 सेंसर सीपीसीबी का

6 सेंसर यूपीपीसीबी के

50 लोकेशन पर स्मार्ट सिटी के

5 और लाकेशन पर लगने हैं

-------------

नगर निगम कर रहा सर्वे

यूपीपीसीबी के तत्कालीन रीजनल ऑफिसर डॉ। एसबी फ्रेंकलीन ने कल्याणपुर, नौबस्ता, दादा नगर, सिविल लाइंस और चकेरी के पास स्टेशन लगवाने की प्ला¨नग की थी। इसके लिए जमीन चिन्हित करने को लेकर भी प्रयास किए लेकिन सफलता नहीं मिली। अब नगर निगम ने चिन्हित की गई लोकेशन पर जमीन की तलाश के लिए सर्वे भी शुरू कर दिया है।

'' नगर निगम की ओर से जगह दिलाई जा रही है। जल्द ही मशीन लगने की उम्मीद है.''

आनंद कुमार, कार्यवाहक रीजनल ऑफिसर