--केडीए व रेवेन्यू डिपार्टमेंट से मिलकर एडमिनिस्ट्रेशन चिन्हित करेगा जमीन, एडीएम को सौंपी जिम्मेदारी

KANPUR: सिटी से ट्रैफिक जाम की समस्या हल करने के लिए प्रपोज्ड आउटर रिंग रोड और नेशनल हाईवे के बीच रोडवेज बस स्टेशन बनेंगे। जिससे सिटी के अंदर रोडवेज बसों का आवागमन न हो। इससे ट्रैफिक लोड घटेगा, साथ ही रोड एक्सीडेंट्स में भी कमी आएगी। दरअसल सिटी के बीचोबीच से गुजरने वाली जीटी रोड किनारे स्थित झकरकटी बस स्टेशन से ही 1200 से अधिक बसों काआवागमन हैं। इस वजह से टाटमिल, झकरकटी ब्रिज, अफीमकोठी और जरीबचौकी पर जाम लगता है। रोडवेज बसों के कारण जीटी रोड कल्याणपुर, रामादेवी-लालबंगला, किदवई नगर, नौबस्ता में कई हादसे भी हो चुके हैं।

खींचा जा खाका

वहीं आउट रिंग रोड का खींचा जा सका है। ये ¨रग रोड जीटी रोड को मंधना के रामनगर के पास, इटावा हाईवे को सचेंडी, हमीरपुर हाईवे को रमईपुर, प्रयागराज हाईवे को रूमा और लखनऊ हाईवे को आटा के पास क्रॉस करेगी। यह फाइनल भी हो चुका है.आउटर रिंग रोड के लिए जमीन अधिग्रहण की तैयारी हो रही है। इसलिए कमिश्नर डॉ। राज शेखर ने अभी से रोडवेज बस स्टेशनों के लिए रिंग रोड और हाइवे के बीच जमीन चिंहित करने के निर्देश दिए।

ताकि जमीन अधिग्रहण न करनी पड़े

कमिश्नर डॉ। राजशेखर ने एडीएम सिटी अतुल कुमार से कहा है कि वे एनएचएआई से आउटर ¨रग रोड का एलाइनमेंट ले लें और केडीए व रेवेन्यू डिपार्टमेंट के ऑफिसर्स के साथ स्थलीय निरीक्षण कर लें। देख लें कि क्रास प्वाइंट से एक किमी के दायरे में कहां-कहां भूमि उपलब्ध है। कोशिश यह है कि ग्राम समाज या केडीए की भूमि उपलब्ध हो जाए ताकि अधिग्रहण न करना पड़े और आसानी से बस स्टेशन बनकर तैयार हो जाएं। फिलहाल रमईपुर, रूमा, मंधना और सचेंडी के पास हाईवे किनारे रोडवेज बस स्टेशन बनाने के लिए नए सिरे से सर्वे होगा।

------------------

आउटर रिंग रोड के एलाइनमेंट के आधार पर भूमि चिन्हित की जाएगी.जहां हाईवे को ¨रग रोड क्रॉस करेगी, वहां बस स्टेशन बनाए जाएंगे। इससे ट्रैफिक जाम समस्या भी हल होगी।

डॉ। राजशेखर, मंडललायुक्त