-पहले इसे रमईपुर से बनाने का था प्रस्ताव, रिंग रोड से होगा कनेक्ट

-एनएचएआई ने खारिज किया प्रस्ताव, रिवाइज प्रपोजल भेजने को कहा

KANPUR : नौबस्ता से हमीरपुर होते हुए कबरई जाने वाले नेशनल हाईवे के पैरलल प्रस्तावित फोरलेन हाईवे का रिवाइज प्रपोजल तैयार किया जाएगा। पहले रमईपुर से फोरलेन हाईवे को बनाने के लिए प्रपोजल भेजा गया था, लेकिन एनएचएआई ने इसे खारिज कर दिया है। कहा है कि नौबस्ता से ही फोरलेन हाईवे का निर्माण किया जाए, 1 हफ्ते में दोबारा प्रपोजल मांगा है। एनएचएआई एडमिनिस्ट्रेशन ने कहा है कि इसे रमईपुर में ¨रग रोड से जोड़ा जा सकता है, लेकिन रमईपुर से इसकी शुरुआत नहीं की जा सकती है।

पीएनसी को वापस करना होगा पैसा

नौबस्ता से हमीरपुर से कबरई जाने वाला हाईवे अभी नौबस्ता गल्ला मंडी कुछ आगे तक फोर लेन है उसके बाद यह दो लेन है। इसे फोरलेन करने की कवायद कई साल से चल रही है। इसकी वजह है कि इस हाईवे का निर्माण करने वाली कंपनी के साथ हुए एग्रीमेंट के मुताबिक ईयर-2025 तक पीएनसी कंस्ट्रक्शन को टोल टैक्स वसूलना है। अगर वर्तमान हाईवे का चौड़ीकरण करना है तो ठेका या तो पीएनसी को ही देना होगा या फिर पीएनसी को वह राशि वापस करनी होगी।

जाम का नहीं होगा समाधान

हाईवे के निर्माण के लिए कंसलटेंट से 3 एलाइनमेंट बनवाए गए। तीसरा एलाइनमेंट वर्तमान हाईवे के बाएं से नया हाईवे बनाने का है। इसे ही मंजूर किया गया है, लेकिन कंसलटेंट ने अपनी डीपीआर में हाईवे का निर्माण रमईपुर से करना प्रस्तावित किया है। एनएचएआई की भूमि अधिग्रहण समिति चाहती है कि हमीरपुर हाईवे और ¨रग रोड का निर्माण एक साथ हो इसीलिए इस प्रोजेक्ट का प्रस्ताव भी एक साथ मांगा है। एनएचएआई का तर्क है कि अगर नए हाईवे की शुरुआत रमईपुर के पास से होगी तो नौबस्ता से रमईपुर तक जाम की समस्या का समाधान नहीं होगा और जाम लगता रहेगा। परियोजना निदेशक पंकज मिश्र ने कंसलटेंट से कहा है कि नौबस्ता से ही नए हाईवे की शुरुआत होनी चाहिए।