- रेलवे की इंजीनिय¨रग टीम ने मौके का मुआयना कर देखी जमीन, डीपीआर तैयार कर जीएम ऑफिस भेजी जाएगी

-कानपुर सेंट्रल स्टेशन पर पैसेंजर्स व ट्रेनों का लोड होगा कम, आउटर में नहीं खड़ी होंगी ट्रेनें, स्पीड भी बढ़ेगी

KANPUR: कानपुर सेंट्रल और गो¨वदपुरी स्टेशन के बीच जूही जीएमसी यार्ड में नया रेलवे स्टेशन बनाया जाएगा। फाइलों में दबे इस रेलवे स्टेशन की डीपीआर तैयार करने का काम शुरू हो गया है। दो दिन पूर्व की रेलवे की इंजीनिय¨रग टीम ने मौके का इंस्पेक्शन किया है। इंजीनिय¨रग टीम के मुताबिक डीपीआर जल्द तैयार होकर एनसीआर जीएम ऑफिस भेजी जाएगी। जहां से उसको रेलवे बोर्ड भेजा जाएगा। बोर्ड से हरी झंडी मिलने पर न्यू कानपुर स्टेशन का निर्माण शुरू किया जाएगा। रेलवे अधिकारियों के मुताबिक कानपुर सेंट्रल स्टेशन से पैसेंजर्स और ट्रेनों का लोड कम करने के लिए दो साल पूर्व तत्कालीन डिप्टी सीटीएम डॉ। जितेंद्र तिवारी ने न्यू कानपुर स्टेशन का प्रस्ताव तैयार किया था।

सेंट्रल नहीं आएंगी निर्धारित ट्रेनें

कानुपर सेंट्रल स्टेशन डायरेक्टर हिमांशु शेखर उपाध्याय ने बताया कि जूही यार्ड, जीएमसी में न्यू कानपुर स्टेशन बनने से दिल्ली-हावड़ा रूट के लाखों पैसेंजर्स को राहत मिलेगी। दिल्ली-हावड़ा रूट की ज्यादातर ट्रेनों को यहां स्टॉपेज देकर टुनटुनिया फाटक, सुजातगंज रेलवे क्रा¨सग होते हुए चंदारी से पास कर दिया जाएगा। ये ट्रेनें कानपुर सेंट्रल स्टेशन नहीं आएंगी। इससे ट्रेनों की स्पीड प्रभावित नहीं होंगी। सेंट्रल स्टेशन के प्लेटफार्म भी वर्तमान की अपेक्षा खाली हो जाएंगे। ट्रेनों का आउटर में रोकने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

स्टेशन जाने के दो रास्ते

रेलवे अधिकारियों के मुताबिक जीएमसी यार्ड स्थित आरपीएफ थाने के आगे रेलवे ट्रैक किनारे खड़ी पड़ी रेलवे की जमीन में यह स्टेशन बनाया जाएगा। स्टेशन में पैसेंजर्स के आने जाने के दो रास्ते दिए जाएंगे। एक रास्ता गो¨वदपुरी से रेलवे कॉलोनी होते हुए ड्राइवर र¨नग रूट होकर, वहीं दूसरा रास्ता जूही खलवा पुल से कोयला यार्ड या न्यू कंटेनर यार्ड से होकर जाता है। जिससे पैसेंजर न्यू कानपुर स्टेशन पहुंच सकेगा।

-----------------

आंकड़े

300 से अधिक पैसेंजर ट्रेनों का आवागमन नार्मल दिनों में

3 लाख से अधिक पैसेंजर का फुटफाल नार्मल दिनों में

50 जोड़ी स्पेशल ट्रेनों का संचालन वर्तमान में हो रहा

40 हजार पैसेंजर का डेली आवागमन सेंट्रल स्टेशन पर

----

कोट

कानपुराइट्स की सुविधा को देखते हुए व दिल्ली-हावड़ा रूट की ट्रेनों के बेहतर संचालन को लेकर न्यू कानपुर स्टेशन का प्रोजक्ट बना था। इसकी डीपीआर बनाने को लेकर इंजीनिय¨रग टीम काम कर रही है। जल्द ही इसकी डीपीआर भी तैयार होने की संभावना है।

अमित मालवीय, पीआरओ, प्रयागराज डिवीजन