-सुजातगंज में बन रहे इंटरनेशनल लेवल के कोच मेंटिनेंस वर्कशॉप का काम लगभग पूरा, दिसंबर से होगा चालू

-पूरे रीजन में एकलौता होगा, वंदेभारत व शताब्दी जैसी वीआईपी और प्राइवेट ट्रेनों का भी हो सकेगा यहां मेंटीनेंस

----------

KANPUR: कानपुर सेंट्रल से नई वीआईपी ट्रेनों के साथ प्राइवेट ट्रेनों के संचालन का रास्ता साफ हो गया है। क्योंकि सुजातगंज श्याम नगर में बन रहा इंटरनेशनल लेवल का मेमू शेड लगभग तैयार हो गया है। दिसंबर तक इसे शुरू कर दिया जाएगा। जिसमें वंदे भारत, शताब्दी, तेजस जैसी वीआईपी ट्रेनों के कोचों का भी मेंटीनेंस हो सकेगा। एनसीआर रीजन की यह अपले स्तर की एकलौता कोच मेंटीनेंस वर्कशॉप होगी। जिसमें एक साथ कई रैक खड़ी हो सकेंगी। यह जानकारी प्रयागराज डिवीजन के डीआरएम अमिताभ कुमार ने दैनिक जागरण आई नेक्स्ट से हुई बातचीत में दी। उन्होंने बताया कि मेमू शेड दिसंबर से ऑपरेटिव हो जाएगा। जिसके बाद कानपुराइट्स को आने वाले समय में नई वीआईपी ट्रेनें मिल सकती हैं।

कानपुर के यूवाओं को रोजगार

रेलवे ऑफिसर्स के मुताबिक, मेमू शेड तैयार होने पर कोच मेंटीनेंस इंजीनियर्स के साथ आउटर सोर्सिंग के जरिए भी सैकड़ों युवाओं को रोजगार मिलेगा। जिसमें कानुपर के यूथ को प्राथमिकता दी जाएगी। वहीं दिल्ली-हावड़ा रूट का सबसे महत्वपूर्ण स्टेशन होने के कारण रेलवे कानपुर से कुछ प्राइवेट ट्रेनों के संचालन का भी प्लान बना रहा है। क्योंकि प्राइवेट व अन्य वीआईपी ट्रेनों के कोच मेंटीनेंस के लिए एनसीआर रीजन को दूसरे मंडल या रीजन के अधीन नहीं होना पड़ेगा।

-------------------

चार प्लेटफार्म बनाए गए

रेलवे ऑफिसर्स के मुताबिक मेमू शेड में चार गैराज नुमा प्लेटफार्म बनाए जा रहे हैं। जहां एक साथ चार रैक को खड़ा कर मेंटीनेंस किया जा सकता है। इसके अलावा एक लिफ्टिंग शेड भी तैयार किया जा रहा है। जहां जरूरत पड़ने पर कोच को उठा कर एक स्थान से दूसरे स्थान पर शिफ्ट किया जा सकता है। कोरोना काल के बाद रेलवे पुरानी ट्रेनों के संचालन के साथ नई स्पेशल ट्रेनों का भी संचालन कर सकेगा।

आंकड़े

- 300 करोड़ रुपए से तैयार हो रहा मेमू शेड

- 4 गैराज नुमा प्लेटफार्म तैयार किए गए

-3 महीने बाद शुरू हो जाएगा मेमू शेड

-4 से अधिक प्राइवेट ट्रेनें कानपुर से चल सकती

-2 हजार से अधिक लोगो को मिलेगा रोजगार

कोट

कानपुर में बनाया जा रहा मेमू शेड अंतर्राष्ट्रीय स्तर का बन रहा है। जो कि एनसीआर रीजन का एकलौता मेमू शेड होगा। यहां पर मेमू ट्रेनों के कोचों के अलावा वीआईपी व प्राइवेट ट्रेनों के कोचों का भी मेंटीनेंस होगा।

अमिताभ कुमार, डीआरएम, प्रयागराज डिवीजन