- फिलहाल ऑनलाइन होगी पढ़ाई, जुलाई से क्लासरूम में होगी स्टडी

KANPUR: आईआईटी में नया सेमेस्टर आज यानि वेडनेसडे से शुरू हो रहा है। फिलहाल पढ़ाई ऑनलाइन ही होगी। डिप्टी डायरेक्टर प्रो। एस गणेश ने बताया कि सभी स्टूडेंट्स को बुलाने पर अभी कोई निर्णय नहीं लिया गया है। बीटेक स्टूडेंट्स के लैब वर्क को समर कैंप के समय में कराया जाएगा। यह मई में हो सकता है। पीएचडी और एमटेक स्टूडेंट्स को ग्रुप्स में बुलाया जा रहा है। अगर कोई नहीं आना चाहता है तो उसे ऑनलाइन पढ़ाई करनी होगी।

जुलाई से नया एकेडमिक ईयर

कोरोना वायरस के संक्रमण से स्थितियां सामान्य होने पर जुलाई में नया सेशन ऑफलाइन शुरू किया जा सकता है। इस पर फरवरी के अंतिम सप्ताह या फिर मार्च के पहले हफ्ते में अधिकारियों, एचओडी और अन्य फैकल्टी की बैठक हो सकती है। बीटेक स्टूडेंट के लैब वर्क समर कैंप में कराने का प्रस्ताव पहले हुआ था, लेकिन उसकी डेट फाइनल नहीं है। संस्थान की ओर से जुलाई में कैंप कराने की तैयारी चल रही है।

14 दिनों के लिए क्वारंटाइन

बीती 10 और 11 जनवरी को छठवें राउंड के पीएचडी और एमटेक स्टूडेंट संस्थान पहुंच चुके हैं। उन्हें कोविड प्रोटोकॉल के अंतर्गत 14 दिनों के लिए क्वारंटाइन कराया गया है। इससे पहले पांच राउंड तक अलग अलग समूहों में निर्धारित अवधि पर एमटेक व पीएचडी छात्रों को बुलाया जा चुका है। कोविड-19 के प्रभाव को देखते हुए आईआईटी प्रशासन ने ऑनलाइन पढ़ाई को ही मंजूरी दी। छात्रों को उनके घर से ही क्लासेस में शामिल होने के लिए कहा गया। फैकल्टी ने भी लेक्चर और सिलेबस संस्थान की वेबसाइट पर अपलोड कर दिए हैं।