- पुलिस ने लाठी पटककर खदेड़ा, आधे घंटे तक प्रभावित रही भर्ती प्रक्रिया

- कानपुर देहात की तीन तहसील के युवाओं की थी भर्ती, 90 फीसदी फेल

KANPUR : सेना भर्ती रैली में भाग लेने आए कानपुर देहात के अभ्यर्थियों ने मंगलवार को जमकर उत्पात मचाया। टेस्ट में असफल अभ्यर्थियों ने पुलिस पर पथराव कर दिया, वहीं कुछ सैन्यकर्मियों पर फल फेंक कर विरोध जाहिर किया। पुलिस को बल प्रयोग कर उत्पात कर रहे अभ्यर्थियों को भगाना पड़ा। भर्ती रैली में मंगलवार को कानपुर देहात की रसूलाबाद, सिंकदरा व डेरापुर तहसील के युवाओं को मौका दिया गया। सुबह पहले राउन्ड की रेस में करीब 90 फीसदी अभ्यर्थी बाहर हो गए। यही हाल दूसरे और तीसरे राउन्ड का भी रहा। जो पार्टिसिपेन्ट असफल हो गए वे काकोरी क्षेत्र की तरफ जाकर भीड़ लगाकर खड़े हो गए।

पुलिस से उलझे युवक

पुलिस ने उनको वहां से हटने के लिए कहा तो कुछ युवक पुलिस से उलझने लगे। दरोगा ने समझाने की कोशिश की, लेकिन वे सब हल्ला मचाने लगे। युवकों के उग्र रुख को देखकर पुलिसकर्मियों ने लाठी पटक कर उन्हें खदेड़ने की कोशिश की। इस पर कई युवकों ने पुलिस पर पथराव कर दिया। युवकों के पथराव से किसी तरह बचते हुए पुलिस कर्मियों ने लाठी चला कर उत्पात करने वालों को खदेड़ा। करीब आधे घंटे तक यह ड्रामा चला। इससे भर्ती प्रक्रिया में भी बाधा आई।

शरारती युवकों ने फल फेंके

इससे पहले जब पॉर्टिसिपेन्ट ग्रुप में बैठ कर रेस में अपनी बारी का इंतजार कर रहे थे। तभी कुछ शरारती युवकों ने फल उछालने शुरू कर दिए। कुछ फल सैन्य अफसरों के पास जाकर गिरे। इस पर युवकों को जमकर डपटा गया और भर्ती से बाहर कर देने के लिए कहा गया। इसके बाद युवक ठण्डे पड़े।

(बॉक्स बनाएं)

फिसड्डी साबित हुआ कानपुर देहात

सेना भर्ती रैली के दूसरे दिन कानपुर देहात के युवाओं का जोश फीका दिखाई दिया। कोई रेस में बाहर हो गया तो कई सीने के फुलाव में पिछड़ गए। 3200 अभ्यर्थी टेस्ट के लिए आए, लेकिन मात्र 300 युवा ही कसौटी पर खरे उतरे। बुधवार को कानपुर देहात के भोगनीपुर, अकबरपुर तहसील के युवाओं को मौका दिया जाएगा।

दूसरे राउंड में फूलने लगा दम

सुबह 4:30 बजे से टोकन बंटने शुरू हो गए। इसके बाद अखौरा रेजीमेंट ग्राउन्ड पर रेस का पहला राउन्ड करीब 8 बजे शुरू हुआ। 1600 मीटर रेस के लिए चार चक्कर लगाने थे, लेकिन दूसरे राउन्ड से अभ्यर्थियों का दम फूलने लगा। पहले राउन्ड में करीब 40 युवक ही दौड़ पूरी करके अगले फिजिकल टेस्ट के लिए क्वालीफाई हो पाए। दोपहर करीब ढाई बजे तक रेस व अन्य फिजिकल टेस्ट पूरे हो गए। कुल 300 युवक ही यह टेस्ट पास कर पाए।

कुछ खास नहीं कर पाए

भर्ती निदेशक कर्नल पवनदीप सिंह बल ने बताया कि कानपुर देहात के तीन तहसीलों के युवक कुछ खास प्रदर्शन नहीं कर पाए। इसी वजह से 32 सौ अभ्यर्थियों में केवल 250 युवक ही फिजिकल टेस्ट क्वालीफाइर्1 कर पाए।

बारिश भी बनी भतर्ी में बाधा

सोमवार रात को तेज हवा के साथ बारिश भी सेना भर्ती में बाधा बनी। बारिश से अखौरा रेजीमेंट ग्राउन्ड पर लगाए गए टेन्ट आदि धराशायी हो गए। साथ ही रेस ट्रैक पर भी कीचड़ हो गया। सुबह भर्ती निदेशक के निर्देश पर सभी टेन्ट ठीक किए गए। तेज धूप निकलने की वजह से रेस ट्रैक पर पानी सूख जाने से सैन्य अफसरों ने राहत की सांस ली।

रेस में पास लेकिन सीने में फेल

सेना भर्ती के दौरान अधिकतर अभ्यर्थी सीने की चौड़ाई कम होने की वजह से डिस्क्वालीफाई हो जाते हैं। भर्ती निदेशक के मुताबिक, अधिकतर अभ्यर्थी सिर्फ रेस की प्रैक्टिस करते हैं, जिससे उनका सीना चौड़ा नहीं हो पाता। सीना चौड़ा करने की एक्सरसाइज भी युवकों को करनी चाहिए।

फिजिकल टेस्ट की प्रक्रिया

- सबसे पहले टोकन लेना पड़ता है

- इसके बाद एसेम्बली स्थल पर बैठें

- मार्शलिंग एरिया में अभ्यर्थी बैठें

- रेस ट्रैक के किनारे ग्रुप को बैठाया जाता है

- 1600 मीटर की रेस में चार चक्कर लगाने पड़ते हैं

- रेस में सफल होने के बाद अन्य फिजिकल टेस्ट होंगे

- सभी फिजिकल टेस्ट के बाद सर्टिफिकेट की जांच होगी

- सफल अभ्यर्थियों का शाम को इंटरव्यू, फिर अगले दिन मेडिकल जांच

ह है मानक

लंबाई - 169 सेंटीमीटर

सीना साधारण - 77 सेंटीमीटर

सीना फुलाने पर - 82 सेंटीमीटर

शरीर पर किसी प्रकार का टैटू न हो