- स्कूल ,कॉलेज, हॉस्पिटल, होटल के साथ सबमर्सिबल वाले घरों में वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम लगवाना होगा कंपलसरी

-सीएसए में आयोजित वर्कशॉप में प्रदेश के जलशक्ति मंत्री महेंद्र सिंह ने कहा, दो दिन के अंदर जारी हो जाएंगे आदेश

kanpur@inext.co.in

KANPUR : अब बिना रेन वॉटर हार्वेस्टिंग सिस्टम लगाए किसी भी स्कूल, कॉलेज, हॉस्पिटल, होटल या अन्य संस्थान को मान्यता नहीं मिलेगी। यही नहीं जिन घरों में सबमर्सिबल पंप लगा है, उनको भी वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम लगवाना जरूरी होगा। 2 दिन के अंदर इसके आदेश प्रदेश के सभी जिलों को मिल जाएंगे। ये निर्देश जलशक्ति मंत्री महेंद्र सिंह ने सीएसए में आयोजित वर्कशॉप में दिए। उन्होंने कहा कि कानून पहले से है, लेकिन पालन नहीं हो रहा है। 4000 बिलियन क्यूसेक पानी बारिश से मिलता है, लेकिन ग्राउंड वाटर रीचार्ज सिर्फ 10 परसेंट हो रहा है। डेढ़ से 2 लाख का सबमर्सिबल लगाया है तो 30-35 हजार रुपए का रेन वाटर हार्वेस्टिंग भी कंपल्सरी लगवाना होगा।

सब बढ़ रहा, पानी घट रहा

सीएसए में जलजीवन मिशन और ओडीएफ प्लस मिशन की वर्कशॉप में सैटरडे को जलशक्ति मंत्री ने कहा कि धरती पर सबसे पहले पानी ही आया था और प्रलय आएगी तो भी पानी ही बचेगा। यानी जल है तो कल है। फिर भी सब कुछ बढ़ रहा है, लेकिन पानी घट रहा है। वर्कशॉप के दौरान सभी प्रधान, सचिव, ग्राम पंचायत और लेखपाल भी मौजूद रहे।

--------------

कुओं को जीवन देना होगा

दुनिया की जनसंख्या के मुकाबले देश में पॉपुलेशन तेजी से बढ़ रही है। स्टेट के 151 ब्लॉक सूखे की कैटेगरी में आ गए हैं। ऐसे एरियाज में बोरिंग को बैन कर दिया गया है। जलशक्ति मंत्री ने कहा कि हर गांव में कुएं थे ताकि ग्राउंड वाटर लेवल बना रहे। क्या कुएं जिंदा नहीं किए जा सकते हैं। जबकि दीपावली और शादी में सबसे पहले कुएं की पूजा होती थी, इसके पीछे कारण उनका संरक्षण था। पानी की समस्या से निपटने के लिए जल स्त्रोतों को फिर जीवित करना होगा और पौधे लगाने होंगे।

-------------

नलों से मिलेगा प्योर वाटर

सरकार का टारगेट है कि 31 मार्च 2024 तक सभी घरों में नलों से शुद्ध जल आए। सभी लेखपालों को वाटरलाइन ड्रिंकिंग स्कीम के लिए लैंड चिन्हित करने का टारगेट दिया गया है। वहीं जिले में जहां भी तालाब हैं उन्हें कब्जों से खाली करा फिर से उनमें पानी पहुंचाया जाएगा। प्रोग्राम में उच्च शिक्षा राज्यमंत्री नीलिमा कटियार, डीएम डॉ। ब्रह्मदेव राम तिवारी, एसएसपी अनंत देव, सीडीओ सुनील सिंह समेत अन्य अधिकारी मौजूद रहे।

--------------

कानपुर में तालाबों पर एक नजर

-5838 तालाब किए जा चुके हैं चिन्हित

-789 तालाब सदर तहसील के अंतर्गत

-2011 तालाब घाटमपुर तहसील में

-1099 तालाब नर्वल तहसील में मौजूद

-1039 तालाब बिल्हौर तहसील में

-------------

इस प्रकार है कुओं की स्थिति

-4778 कुएं पूरे कानपुर डिस्ट्रिक्ट में

-730 सदर तहसील क्षेत्र में कुएं मौजूद

-1652 कुएं घाटमपुर क्षेत्र में हैं

-605 कुएं नर्वल तहसील क्षेत्र में हैं

-791 कुएं बिल्हौर एरिया में मौजूद हैं

-------------