-एलपीजी सिलेंडर के दाम तेजी से बढ़ने के साथ गवर्नमेंट से मिलने वाली सब्सिडी भी हो गई गायब

- सब्सिडी और नॉन सब्सिडी सिलेंडर के रेट अब बराबर, इसलिए कस्टमर्स के बैंक एकाउंट में नही आ रही सब्सिडी

केस-1

मई में आखिर बार 17.88 रुपए

किदवई नगर निवासी रूचि शुक्ला के घर का एलपीजी गैस कनेक्शन ममता गैस एजेंसी से हैं। उनके घर में हर महीने एक सिलेंडर की खपत होती है। वह बताती हैं कि सिलेंडर की डिलीवरी के बाद आखिरी बार 13 मई 2021 को उनके खाते में गैस की सब्सिडी आई थी। वह भी मात्र 17.88 रुपए। उसके बाद से दो बार सिलेंडर ले चुकी हैं,लेकिन सब्सिडी नहीं आई। बल्कि सिलेंडर जरूर 75 रुपए तक महंगा हो गया।

केस-2

लॉकडाउन के बाद गायब होती गई

कमला नगर निवासी जगदीप अवस्थी के पास भारत गैस का कनेक्शन है। वह बताते हैं कि उनके घर में एक सिलेंडर डेढ़ से दो महीने तक चल जाता है। वह बताते हैं पिछले साल लॉकडाउन से पहले तक उनके खाते में 110 रुपए सब्सिडी आती थी। जोकि दिसंबर आते आते 35 रुपए रह गई। वहीं आखिरी बार इस साल जुलाई में सब्सिडी आई वह भी 17.88 रुपए। जबकि सिलेंडर इस दौरान काफी ज्यादा महंगा हो गया। इस वजह से अब गैस बचाने के लिए ज्यादातर खाना इंडक्शन चूल्हे का प्रयोग कर रहे हैं।

------------------

KANPUR: बीते कुछ समय में एलपीजी गैस सिलेंडर के रेट में लगातार बढ़ोत्तरी हुई है और अब एलपीजी सिलेंडर की कीमत 900 रुपए तक पहुंच गई। महंगी होते घरेलू गैस से कुछ समय पहले तक सब्सिडी के जरिए थोड़ी राहत एलपीजी कनेक्शन होल्डर्स के खाते में पहुंचती थी, लेकिन अब महीनों से डोमेस्टिक एलपीजी गैस यूजर्स के खातों में सब्सिडी नहीं आ रही है। वहीं गैस वितरक संघ के पदाधिकारियों से बात करने पर पता चलता है कि मौजूदा वक्त में सब्सिडी और गैस सब्सिडी गैस सिलेंडर के रेट लगभग बराबर हैं। इसलिए सब्सिडी ग्राहकों के खाते में ट्रांसफर नहीं हो रही है।

अब बिल्कुल भी राहत नहीं

कानपुर में इंडेन गैस के सबसे ज्यादा कनेक्शन होल्डर हैं। इसके बाद भारत गैस और फिर एचपी के कनेक्शन होल्डर है। इन तीनों ही गैस वितरण कंपनियों की ओर से शहर में 10 लाख से ज्यादा एलपीजी गैस कनेक्शनधारकों को सिलेंडर की सप्लाई की जाती है,लेकिन सिलेंडर की कीमतों में लगातार बढ़ोत्तरी और कम होती सब्सिडी का असर आम लोगों पर पड़ रहा है। पिछले साल तक जहां प्रति सिलेंडर उन्हें सब्सिडी के रुप में 110 रुपए तक मिल जाते थे। यह रकम दिसंबर 2020 तक 35.50 रुपए रह गई जोकि इस साल मई में घट कर 17.88 रुपए तक रह गई,लेकिन अब यह राशि भी महीनों से गैस कनेक्शन धारकों के खाते में नहीं आई है।

2020 से अब तक सिलेंडर पर कितनी मिली सब्सिडी-

जनवरी से अप्रैल 2020 तक- 110 रुपए

मई से दिसंबर 2020 तक- 35.50 रुपए

जनवरी से मई 2021 तक- 17.88 रुपए

---------------------

कैसे चेक करें सब्सिडी आई या नहीं-

- अपनी 17 डिजिट की एलपीजी आईडी www.mylpg.in वेबसाइट पर डालें।

-रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर और कैप्चा कोड डालें। ओटीपी आएगा उसे डालें।

- मेल आईडी के जरिए पासवर्ड जेनरेट करें उसके बाद मेल पर आए एक्टिवेशन लिंक पर क्लिक करके ही एक्टीवेट हो जाएंगे

- एक्टीवेट होने के बाद वेबसाइट पर लॉग इन करने के इसके बाद सब्सिडी ट्रांसफर और बुकिंग हिस्ट्री की डिटेल ि1मल जाएगी।

------------

सब्सिडी वाले सिलेंडर के रेट कितने बढ़े-

एक सितंबर 2021-899.50 रुपए

18 अगस्त 2021-874.50 रुपए

1 जुलाई 2021-849.50 रुपए

1 मई 2020- 600.5 रुपए

-------------

सब्सिडाइज्ड और नॉन सब्सिडी वाले सिलेंडर के रेट अब लगभग बराबर हैं। इस वजह से भी सब्सिडी ट्रांसफर नहीं हो पा रही है।