- शुरू होगा 10 बेड का पीआईसीयू, 5 बेड की हाई डिपेंडेंसी यूनिट भी तैयार होगी

- मेडिकल कॉलेज के बालरोग विभाग के एक्सप‌र्ट्स से मिलेगी क्रिटिकल केयर की ट्रेनिंग

KANPUR: कोरोना वायरस की तीसरी लहर आने की संभावनाओं और उसका बच्चों पर असर को देखते हुए सिटी में कोरोना संक्रमित बच्चों के इलाज के लिए क्रिटिकल केयर सुविधाएं बढ़ाने पर जोर दिया जा रहा है। कोरोना संक्रमित बच्चों के इलाज के लिए 100 बेड की क्रिटिकल केयर कैपेसिटी बनाई जा रही है। वहीं इस दौरान नॉन कोविड बच्चों का इलाज कैसे होगा इसके लिए भी अब अरेजमेंट किए जा रहे है। इसके लिए उर्सला अस्पताल में नॉन कोविड पीडियाट्रिक क्रिटिकल केयर यूनिट व हाई डिपेंडेंसी यूनिट तैयार होगी। जिसमें कोरोना से इतर दूसरी बीमारियों से ग्रसित गंभीर बच्चों का इलाज किया जाएगा। यह यूनिट उर्सला अस्पताल की मेन बिल्डिंग के पीछे स्थित एनेक्सी कॉम्प्लेक्स में तैयार होगी। जहां अभी बच्चों के सामान्य वार्ड हैं।

पीडियाट्रिशियन की होगी ट्रेनिंग

उर्सला अस्पताल में मौजूदा समय में 6 पीडियाट्रिक डॉक्टर्स हैं। इसके अलावा यहां पीडियाट्रिक्स में डीएनबी का भी कोर्स चलता है। जिसमें दो सीटें हैं। जिसके दो रेजीडेंट्स भी डयूटी करते हैं। कुल मिला कर 8 डॉक्टर्स हैं। उर्सला में पीडियाट्रिक आईसीयू शुरू करने के साथ ही इन डॉक्टर्स को क्रिटिकल केयर की बारीकियों के बारे में भी जानकारी दी जाएगी। इसके लिए जीएसवीएम मेडिकल कॉलेज के बालरोग विभाग की मदद ली जाएगी। जो उर्सला के सभी पीडियाट्रिक डॉक्टर्स को ट्रेनिंग देंगे।

6 वेंटीलेटर्स भी हाेंगे शुरू

उर्सला अस्पताल में 2012 में तत्कालीन स्वास्थ्य मंत्री अनंत मिश्र के समय में बच्चों के आईसीयू बनाने के लिए उपकरण आए थे। इसके बाद भी काफी उपकरण अस्पताल को मिले,लेकिन कभी यहां पीडियाट्रिक डिपार्टमेंट में एनआईसीयू शुरू नहीं हो सका। अब तीसरी लहर के दौरान नॉन कोविड मरीजों के इलाज के लिए यहां 10 बेड का पीडियाट्रिक आईसीयू तैयार होगा। जिसमें 6 बेड वेंटीलेटर वाले भी होंगे। इसके अलावा 5 बेड की हाई डिपेंडेंसी यूनिट भी इसी ब्लॉक में बनेगी। जिसमें क्रिटिकल बच्चों का इलाज हो सकेगा।

'' डॉक्टर्स की ट्रेनिंग के लिए बालरोग अस्पताल में होगी। नॉन कोविड पीआईसीयू और एचडीयू शुरू करने के लिए काम तेज कर दिया गया है''

डॉ। फैसल नफीस, मैनेजर उर्सला अस्पताल

फैक्टफाइल-

25- बेड का एनआईसीयू बालरोग अस्पताल में अभी

159- बेड कैपेसिटी नियोनेटल क्रिटिकल केयर की प्राइवेट अस्पतालों में

250- बेड कैपेसिटी एसएनसीयू, नर्सरी की सरकारी और प्राइवेट अस्पतालों में

50- बेड का पीआईसीयू कोरोना संक्रमित बच्चों के लिए बालरोग अस्पताल में

50- बेड का लेवल-2 पीआईसीयू चाचा नेहरू अस्पताल में होगा तैयार

165- पीडियाट्रिक डॉक्टर्स कानपुर में