-कॉम्पिटेटिव एग्जाम्स की तैयारियों के लिए सीएम ने ऑनलाइन लॉन्च की अभ्युदय योजना

KANPUR: मंडे को सीएम योगी आदित्यनाथ ने वचुर्अली 'मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना' को लॉन्च किया। फ‌र्स्ट फेज में प्रदेश के 18 कमिश्नरी मुख्यालयों में इसकी शुरुआत की गई है। इस योजना के तहत कॉम्पिटेटिव एग्जाम्स की तैयारी करने वाले निर्धन बच्चों को ऑनलाइन और ऑफलाइन कोचिंग दी जाएगी। सीएसजेएम यूनिर्वसिटी के यूआईटी बिल्डिंग में प्रोग्राम आयोजित किया गया। इस मौके पर उच्च शिक्षा राज्य मंत्री नीलिमा कटियार, कमिश्नर डा। राज शेखर, डीआईजी डा। प्रीतिंदर सिंह, डीएम आलोक तिवारी, कुलपति नीलिमा गुप्ता, सीडीओ डा। महेंद्र कुमार व अन्य अधिकारी मौजूद रहे। अभी तक इस योजना में 5 लाख से ऊपर बच्चों ने रजिस्ट्रेशन कराया है।

योजना से स्टूडेंट के खिले चेहरे

कैनाल रोड निवासी आवेग शर्मा आईआईटी से इंजीनियरिंग की पढ़ाई करना चाहते हैं। अभ्युदय योजना के तहत इसकी तैयारी के लिए जो व्यवस्थाएं की जा रही हैं, वह उत्कृष्ट हैं। पीएसी रोड श्याम नगर निवासी अभय गुप्ता के पिता सुभाषचंद गुप्ता का छोटा व्यवसाय है। अभय की एनडीए की तैयारी के लिए अच्छी कोचिंग मिलना व महंगी फीस देना दोनों आसान नहीं था, अब तैयारी कर पाऊंगा। सूर्य विहार आजाद नगर निवासी अरविंद कहते हैं कि घर की आíथक स्थिति बहुत अच्छी नहीं है। पिता गोकुल प्रसाद श्रमिक हैं। एसएससी की तैयारी के लिए फीस देना उनके लिए आसान नहीं है। अभ्युदय योजना में अच्छी फैकल्टी के साथ फ्री तैयारी करने की जो व्यवस्था है उसके सहारे सफल होने की आस है।

इस योजना से एजूकेशन में गुणात्मक परिवर्तन आएगा और शिक्षा की गुणवत्ता को नए आयाम मिलेंगे। अब निर्धन बच्चे भी नीट, सिविल सर्विसेज, पीसीएस, बैंकिंग, बीएड, जेईई, एनडीए व सीडीएस समेत अन्य कॉम्पिटेटिव एग्जाम्स की तैयारी करने में कोई प्रॉब्लम नहीं आएगी।

-नीलिमा कटियार, उच्च शिक्षा राज्य मंत्री।

--------

ये योजना यूपी के इतिहास में शिक्षा के क्षेत्र में सकारात्मक परिवर्तन लेकर आएगा। लॉकडाउन में हजारों छात्रों को बस से यूपी लाया गया, अब बच्चों को कोचिंग के लिए बाहर जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

-डा। राज शेखर, कमिश्नर, कानपुर मंडल।