- नाइट विजन कैमरों से सर्कुलेटिंग एरिया को भी किया कवर, सब डिवीजनल लेवल का बना कंट्रोल रूम

- सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम, स्टेशन परिसर में आने वाले व्हीकल्स को स्कैनर से गुजरने के बाद ही दी जाएगी एंट्री

- स्टेशन परिसर का चप्पा-चप्पा तीसरी आंख की जद में, चोरी और अन्य आपराधिक वारदातों पर लगेगी लगाम

KANPUR: कानपुर सेंट्रल स्टेशन की सुरक्षा और चाक चौबंद की गई है। सेंट्रल परिसर में एंट्री लेने के बाद प्लेटफार्म तक पहुंचते-पहुंचते पैसेंजर या किसी अन्य व्यक्ति को दो बार हाई सिक्योरिटी मशीनों से होकर गुजरने होगा। यहां तक की कानपुर स्टेशन में एंट्री करने वाले व्हीकल भी स्कैनर से होकर ही पोर्टिको तक पहुंचेंगे। कानपुर सेंट्रल स्टेशन डायरेक्टर के मुताबिक सिटी और कैंट दोनों साइड में व्हीकल स्कैनर लगाए जा चुके हैं। उनका ट्रायल कर उनको शुरू करने की मंजूरी भी दे दी गई हैं। स्टेशन में आने वाले व्हीकल्स को गेट नंबर एक से एंट्री दी जाएगी। वहीं एक्जिट के लिए उनको गेट नंबर तीन से जाना होगा।

कैमरों से सर्कुलेटिंग एरिया कवर

कानपुर सेंट्रल स्टेशन डायरेक्टर के मुताबिक कानपुर सेंट्रल स्टेशन एनसीआर रीजन और दिल्ली-हावड़ा रूट का सबसे व्यस्ततम स्टेशन हैं। जहां डेली लगभग तीन लाख पैसेंजर्स का आवागमन हैं। पैसेंजर्स की सुरक्षा को पहले से और सुरक्षित करने के लिए हाई सिक्योरिटी की जा रही है। स्टेशन के कैंट व सिटी साइड जहां व्हीकल स्कैनर लगाए गए हैं। वहीं नाइट विजन कैमरों से सर्कुलेटिंग एरिया के साथ आउटरों को भी कवर किया गया है।

सिक्योरिटी सिस्टम आरपीएफ देखेगी

रेलवे आफिसर्स के मुताबिक, लाखों रुपए की लागत से कैंट साइड व सिटी साइड में लगाए गए व्हीकल स्कैनर को आरपीएफ ऑपरेट करेगा। इसके लिए उनको ट्रेनिंग भी दी गई है। स्कैनर हट में दो ट्रेंड सिपाहियों को तैनात किया जाएगा। जो इस हाई सिक्योरिटी मशीन को ऑपरेट करने में प्रशिक्षित होंगे। उन्होंने बताया कि व्हीकल स्कैनर से व्हीकल के निकलते ही वह व्हीकल में मौजूद गैरकानूनी सामग्री को कैच कर सिक्योरिटी स्टाफ को इंडीकेट कर देगा।

एनसीआर का पहला रेलवे स्टेशन

कानपुर सेंट्रल स्टेशन पर क्राइम की घटनाओं पर अंकुश लगाने के लिए उप मंडलीय स्तर का सीसीटीवी कैमरा कंट्रोल रूम बनाया गया है। कुं भ में यूज किए गए हाईटेक सीसीटीवी कैमरों को यहां लगाया गया है। जिससे एक कैमरों काफी एरिया कवर करने के साथ साफ विजुअल भी दे। उन्होंने बताया कि एनसीआर जोन में कानपुर सेंट्रल स्टेशन पहला ऐसा स्टेशन है। जहां सबसे अधिक कैमरों के साथ व्हीकल स्कैनर भी लगाए गए हैं।

स्मगलिंग पर लगेगी लगाम

नेपाल के रास्ते बड़ी संख्या में सोने की स्मगलिंग होती है। कानपुर में सोने के बड़े कारोबारी चोरी छुपे नेपाल के रास्ते वीआईपी ट्रेनों के माध्यम से बिना लिखा पढ़ी के सोना कानपुर मंगाते हैं। कई बार औचक छापेमारी में मुगलसराय व कानपुर में सोने व चांदी की स्मगलिंग पकड़ी भी गई हैं। हाल ही में आरपीएफ ने लगेज स्कैनर के माध्यम से 11 किलो स्मगलिंग की चांदी पकड़ी थी। आरपीएफ इंस्पेक्टर के मुताबिक, व्हीकल स्कैनर से स्मगलिंग में काफी हद तक अंकुश लगेगा।

आंकड़े

- 2 व्हीकल स्कैनर लगे हैं स्टेशन परिसर में

- 2 लगेज स्कैनर भी एंट्री गेट में

- 180 नाइट विजन सीसीटीवी कैमरे लगे

- 40 कैमरे जीआरपी के लगे हैं परिसर में

- 60 सीसीटीवी कैमरे सर्कुलेटिंग व आउटर्स में

- 12 चोर रास्तों को बाउंड्रीवॉल से बंद किया गया

'' हाई सिक्योरिटी में अब कानपुर सेंट्रल स्टेशन रहेगा। स्टेशन में आने वाले व्हीकल्स को व्हीकल स्कैनर से स्कैन करने के बाद ही एंट्री दी जाएगी। पैसेंजर्स को हाई सिक्योरिटी मुहैया कराने के लिए रेलवे लगातार प्रयासरत हैं.''

हिमांशु शेखर उपाध्याय, डायरेक्टर, कानपुर सेंट्रल स्टेशन