-दूसरे दिन स्कूलों में बढ़ी स्टूडेंट्स की संख्या, धीरे-धीरे बढ़ रहा पेरेंट्स का हौसला

-कमिश्नर डॉ। राजशेखर और डीसीपी साउथ ने स्कूलों की विजिट कर देखीं व्यवस्थाएं

KANPUR: ट्यूजडे को स्कूलों की रौनक और बढ़ गई। मंडे की तुलना में स्टूडेंट्स की अटेंडेंस भी ज्यादा रही। अन्य बच्चों को स्कूल जाता देख पेरेंट्स का हौसला बढ़ रहा है और चिंता दूर हो रही है। स्कूल प्रबंधन बच्चों की सुरक्षा के लिए कोविड गाइडलाइंस को तो फॉलो कर ही रहा है। साथ गवर्नमेंट ऑफिसर भी स्कूलों में जाकर इसकी चेकिंग कर रहे हैं कि कहीं कोई कोताही तो नहीं बरती जा रही है। पुलिस कमिश्नर पहले ही स्कूलों के लिए कोविड गाइडलाइनंस जारी कर चुके हैं। यानि कि कोविड प्रोटोकॉल को लेकर स्कूल प्रबंधन से लेकर पुलिस-प्रशासन तक अलर्ट है।

टिफिन व बॉटल शेयर न करें

ट्यूजडे को भी बच्चे हंसते खिलखिलाते और पूरी सावधानी के साथ स्कूल पहुंचे। सोशल डिस्टेंसिंग को मेनटेन करते हुए थर्मल स्कैनिंग के बाद बच्चों को स्कूल में एंट्री दी गई। कई स्कूलों ने टीचर्स की एक कमेटी बना दी है जो कोविड प्रोटोकॉल फॉलो कराने के लिए बच्चों को अवेयर करने के साथ पूरे कैम्पस को मॉनीटर भी कर रही है। बच्चों को मास्क लगाने और अपना टिफिन व बॉटल शेयर न करने के लिए लगातार बच्चों को बताया जा रहा है।

कोविड बिहेवियर के बारे में बताया

सरकारी की ओर से स्कूलों के लिए जारी कोविड गाइडलाइंस का अच्छी तरह पालन हो रहा है या नहीं, इसे लेकर अधिकारी भी अलर्ट हैं। इसी क्रम में कमिश्नर डॉ। राजशेखर ने ट्यूजडे को कई स्कूलों का दौरा किया और व्यवस्थाओं को चेक किया। डॉ। राजशेखर चुन्नीगंज स्थित जीजीआईसी पहुंचे। क्लास में जाकर उन्होंने बच्चों से बात भी की। उन्हें कोविड बिहेवियर के बारे में भी बताया। साथ टीचर्स और स्टाफ को भी सख्त निर्देश दिए कि बच्चों को किसी प्रकार की परेशानी नहीं होनी चाहिए। गवर्नमेंट के निर्देशों को पूरी तरह पालन करें। स्कूल में लापरवाही बरतने वालों के खिलाफ उन्होंने कार्रवाई भी की।

पूरा स्टाफ हो वैक्सीनेटेड

वहीं डीसीपी साउथ रवीना त्यागी ने किदवई नगर स्थित वीरेंद्र स्वरूप एजूकेशन सेंटर का इंस्पेक्शन किया। डीसीपी ने स्कूल में थर्मल स्कैनिंग, मास्क और सैनेटाइजेशन की व्यवस्था देखी। वहीं क्लास के अंदर जाकर बच्चों के बीच सोशल डिस्टेंसिंग को भी चेक किया। प्रिंसिपल और टीचर्स से बात भी की और इंश्योर किया स्टाफ कोई भी मेंबर बिना वैक्सीनेशन के नहीं रहना चाहिए।

-----------

इन बातों का रखें ध्यान

- दोस्तों से मिलते वक्त हाथ न मिलाएं। न ही गले लगें।

- बेंच या कुíसयों को टच करने के बाद हाथ सैनेटाइज करें।

- वॉशरूम सीधे हाथों से खोलने के बजाए कोहनी के सहारे खोलें

- खांसी से पीडि़त साथी से करीब 2 मीटर की दूरी रखें।

- सोशल डिस्टेंसिंग का ख्याल रखें, मुंह पर रुमाल रखकर ही खांसें

- अपना लंच और वॉटर बॉटल किसी के साथ शेयर न करें

-बच्चे को बुखार या कोई अन्य तकलीफ है तो स्कूल न भेजें