- गंगापुल पुलिस चौकी और पुल के गेट पर लगे बैरियर

- गंगापुल के नीचे बना पैदल पुल भी बंद किया गया

>kanpur@inext.co.in

KANPUR : शुक्लागंज पुराने पुल को पूरी तरह से बंद कर दिया गया। लोगों को रोकने के लिए पुल के कानपुर और शुक्लागंज छोर पर बैरियर लगा दिए गए। साथ ही पुलिसकर्मियों की तैनाती की गई। वहीं जिससे किसी भी हालत में वाहनों का आना जाना इस पुल पर न हो सके।

दूसरे पुल पर बढ़ा लोड, लगा जाम

पुराने गंगापुल के बंद हो जाने से यातायात का सारा लोड अब नवीन गंगापुल पर आ गया है। उधर, कानपुर कैंट साइड में झाड़ी बाबा ओवरब्रिज के अधूरे निर्माण के चलते रास्ता काफी संकरा व ऊबड़-खाबड़ है। इसकी वजह से ट्यूजडे को सुबह लगभग नौ बजे से लेकर दोपहर एक बजे तक भीषण जाम लगा रहा। पीक आवर्स में नए गंगापुल पर राहगीर जाम से जूझते रहे। पुराने गंगापुल को बंद करने के बाद बालूघाट मोड़ से नवीन पुल के लिए रूट डायवर्जन किया गया।

डीसीपी, एसीपी ने देखा जाम

लोहे के स्लाइ¨डग बैरियर लगाकर यातायात को नवीन गंगापुल से रवाना किया जाता रहा। कानपुर के डीसीपी और एसीपी ने शुक्लागंज तक जाम की स्थिति देखी। बालूघाट मोड़ पर आकर यातायात को देखा व पुलिसकर्मियों को दिशा-निर्देश भी दिए। उधर पुराने गंगापुल के साथ नीचे बना पैदल पुल भी बंद कर दिया गया है। जिससे और ज्यादा परेशानी हो गई हैं। पुल के इंट्री गेट पर तैनात पुलिस राहगीरों को वापस लौटाती रही।

रोजी रोटी पर आया संकट

कानपुर और उन्नाव के बीच इस पुल से सैकड़ों परिवारों की रोजी रोटी जुड़ी है। पुलिस चौकी से गंगा पुल तक दर्जनों दुकानें हैं। सभी दुकानें पुलिस ने बंद करा दी। इस पुल से सैकड़ों की संख्या में ई रिक्शा और टैम्पो का आवागमन होता है। हजारों कारोबारी भी रोज आते जाते हैं।

एक नजर में

- कानपुर से शुक्लागंज की ओर चलने पर कोठी नंबर 2, 10, 17 व 22 में दरारें हो चुकी हैं।

- इसमें 10 नंबर कोठी ज्यादा डैमेज है। पुल की मियाद 45 साल पहले ही पूरी हो चुकी है

- गंगापुल की सभी 24 कोठियों का परीक्षण आईआईटी के इंजीनियर्स करेंगे। इससे कोठियों की स्ट्रेंथ पता लगेगी