-आईआईटी में यह सेंटर 133 करोड़ से बनाया जा रहा है, अभी सैमटल सेंटर में रिसर्च वर्क शुरू कर दिया गया है

-सेंटर इमारत 6 मंजिला बन रही, 46 करोड़ के इक्यूपमेंट लगेंगे, देश व विदेश की 15 यूनिवर्सिटी ने आईआईटी सेंटर से हाथ मिलाया

KANPUR : आईआईटी के नेशनल सेंटर फॉर फ्लेक्सिबल इलेक्ट्रॉनिक्स से पांच नेशनल व मल्टीनेशनल कंपनियां रिसर्च एंड डेवलपमेंट प्रोजेक्ट पर एक साथ काम करने पर सहमत हो गई हैं। जिसमें कि तीन कंपनियों के प्रोजेक्ट पर सैमटल सेंटर में काम शुरू कर दिया गया है। दो कंपनियों के प्रोजेक्ट जल्द ही फाइनल हो जाएंगे, जिन पर काम शुरू किया जाएगा। यह जानकारी आईआईटी डायरेक्टर प्रो। इन्द्रनील मान्ना ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में दी। सेंटर की नेशनल कमेटी की अहम मीटिंग शनिवार को हुई, जिसमें फ्यूचर प्लान पर डिस्कशन किया गया। यह पहला मौका है जब देश के किसी भी एकेडमिक संस्थान में 133 करोड़ के फंड से सेंटर डेवलप किया जा रहा है।

जापान, जर्मनी, यूएसए ने हाथ मिलाया

इलेक्ट्रॉनिक्स एंड इनफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी डिपार्टमेंट के एडीशनल सेकेट्री डॉ। अजय कुमार ने बताया कि देश व विदेश की करीब 15 यूनिवर्सिटीज आईआईटी के नेशनल सेंटर फॉर फ्लेक्सिबल इलेक्ट्रॉनिक्स में रिसर्च वर्क करने पर सहमत हो गए हैं। जापान, जर्मनी, यूएसए और साउथ कोरिया की यूनिवर्सिटीज सेंटर में काम करने के लिए एमओयू साइन कर चुकी हैं। सेंटर में फ्लेक्सिबल इलेक्ट्रॉनिक्स से रिलेटेड प्रोडक्ट व रिसर्च वर्क पर काम किया जाएगा।

7 एरिया में पहले काम होगा

तीन प्रोजेक्ट पर काम शुरू कर दिया गया है। आने वाले टाइम में इस तरह के सोलर सेल होंगे जो कि फोल्ड करके अपनी पॉकेट में रख सकते हैं। एलईडी लाइट ऐसी होगी कि छत से ही रोशन मिलने लगेगी। छत में एक स्थान ऐसा होगा जहां पर टेक्नोलॉजी का यूज होगा, वहीं से रोशनी मिलेगी। नेशनल सेंटर फॉर फ्लेक्सिबल इलेक्ट्रॉनिक्स में शुरुआत 7 एरिया पर काम किया जाएगा। जिसमें कि सरफेस लाइट, सोलर सेल, सेंसर, बैट्री, स्मार्ट टैग, नियर फील कम्युनिकेशन है। यह सभी प्रोडक्ट फ्लेक्सिबल इलेक्ट्रॉनिक्स के रूप में मार्केट में उतारे जाएंगे।