- 400 किलोमीटर से अधिक जर्नी पर बस में दो ड्राइवर तैनात किए जाने का है नियम

- 1 हजार किमी की जर्नी में बस में एक ही ड्राइवर भेज दिया, बिजनौर में हुआ एक्सीडेंट

KANPUR : रोडवेज के अफसर बस में पैसेंजर्स की जिंदगी खतरे में डालने में कोई कसर नहीं छोड़ रहे हैं। नियम किनारे कर दिए गए और मनमाने तरीके से बस का संचालन हो रहा है। नियम के मुताबिक बस में 400 किलोमीटर से ऊपर के सफर में दो ड्राइवर होना कंपलसरी है। इसके बावजूद 400 क्या 1000 से किलोमीटर के ऊपर सफर में भी सिर्फ एक ड्राइवर भेजा जा रहा है। यह खुलासा एक बार फिर बिजनौर धामपुर में संडे सुबह दुर्घटनाग्रस्त हुई फजलगंज डिपो की बस में ड्राइवर-कण्डक्टर व तीन पैसेंजर्स गंभीर घायल होने के बाद हुआ। बताया जा रहा है कि इस बस में एक ही ड्राइवर था। जो कि कानपुर से सैटरडे शाम 4.30 बजे पैसेंजर्स को लेकर नजीमाबाद के लिए निकला था। लगातार 13 घंटे बस चलाने के कारण संडे सुबह उसको झपकी आ गई और बस आगे चल रहे ट्रक में भिड़ गई।

पैसेंजर्स की जिंदगी पर खतरा

लंबी दूरी की रोडवेज बसों में दो ड्राइवर व एक कंडक्टर के तैनात करने का मुख्यालय से आदेश है। इसके बावजूद कानपुर के विभिन्न डिपों की बसों में जबरन एक ही ड्राइवर भेजा जा रहा है। जिसकी वजह से आए दिन बसें दुर्घटनाग्रस्त हो रही है। एक्सीडेंट का एक प्रमुख कारण लंबी दूरी की बसों के ड्राइवर को रेस्ट या नींद न मिल पाना है। बस चलाने के दौरान उसको झपकी लग जाती है और एक्सीडेंट हो जाता है। ऐसी स्थिति में ड्राइवर ही नहीं पैसेंजर्स की जिंदगी भी खतरे में रहती है।

----------

''लंबी दूरी की बस में एक ड्राइवर व कण्डक्टर को भेजे जाने की जांच कराई जाएगी। डिपो के जिम्मेदारों को नोटिस भेज कर स्पष्टीकरण मांगा जाएगा''

- एके झा, आरएम परिवहन निगम, कानपुर रीजन