- स्टूडेंट्स को विदेशों में भी आसानी से जॉब मिल सके, इसलिए लिया गया फैसला

- स्टेप-एचबीटीयू में फ्रेंच और जर्मन लैंग्वेज की भी होगी पढ़ाई, ऑनलाइन लगेंगे क्लासेस

KANPUR : एमबीए के स्टूडेंट्स को और दक्ष बनाने की तैयारी हो रही है। विदेशों में भी उन्हें जॉब मिल सके इसलिए उन्हें अब अब वह फॉरेन लैंग्वेज भी सीख सकेंगे। दरअसल एचबीटीयू में चल रहे साइंस एंड टेक्नोलॉजी एंटरप्रेन्योर्स पार्क (स्टेप-एचबीटीआई) में इसके लिए आवेदन लिए जाना शुरू हो गए हैं। इस सेशन से फ्रेंच और जर्मन लैंग्वेज की ऑनलाइन क्लासेस लगेंगी।

ऑनलाइन स्टडी कर सकेंगे

कोविड-19 के चलते संस्थान प्रशासन ने स्टूडेंट्स के लिए ऑनलाइन स्टडी की व्यवस्था की है। स्टेप-एचबीटीआई में एमबीए के साथ अन्य रोजगारपरक सिलेबस पर भी फोकस किया जा रहा है। एक साल के इन कोर्सेस की क्लासेस शाम के वक्त संचालित होंगी।

टीचर्स रोजगार के अवसरों से जोड़ेंगे

कोरोना काल खत्म होने और स्थितियां सामान्य होने पर संस्थान प्रबंधन इसकी ऑफलाइन क्लासेस चलाएगा। सीनियर टीचर्स का पूल बनाया गया है। ये अनुभवी टीचर फ्रेंच व जर्मन भाषा सीखने के बाद रोजगार के अवसरों से भी स्टूडेंट्स को जोड़ेंगे। दोनों सिलेबस में साठ-साठ सीटों पर स्टूडेंट्स को एंट्री मिलेगी। पहले आओ पहले पाओ के आधार पर उन्हें एडमिश्न दिया जाएगा।

कैसे करें आवेदन?

एडमिश्न के लिए स्टूडेंट्स stephbti.ac.in वेबसाइट पर जाकर आवेदन फॉर्म डाउनलोड कर सकते हैं। संस्थान के समन्वयक प्रो। रामनरेश त्रिपाठी ने बताया कि क्लासेस जल्द शुरू होंगी। कोविड-19 के चलते वर्क फ्रॉम होम कल्चर से भी इसे बढ़ावा मिला है। यूएस, यूके, जर्मनी व फ्रांस की कंपनियों के लिए कई भारतीय प्रोफेशनल ऑनलाइन प्रोजेक्ट कर रहे हैं।