- दिल्ली-हावड़ा ट्रैक को हाई स्पीड ट्रैक बनाने के प्रोजक्ट के चलते रेलवे तैयार की प्लानिंग

- रेलवे ट्रैक इंजीनियर्स ने किया सर्वे, ट्रेनों की स्पीड दोगुनी करने की होने लगी कवायद

45 मिनट से 1 घंटा तक लेट हो जाती है आउटर पर ब्रेक की वजह से ट्रेनें

- 15 की स्पीड की जगह 30 किमी प्रति घंटे की स्पीड से दौड़ने लगेंगी ट्रेनें

KANPUR। कानपुर से दिल्ली-हावड़ा रूट की ट्रेनें आउटर पर ब्रेक की वजह से 1 घंटा तक लेट हो जाती है। लेकिन अब इस रूट के 10 लाख पैसेंजर्स को जल्द रिलीफ मिलने वाली है। दरअसल, सेंट्रल स्टेशन के आउटर स्थित जूही यार्ड में आउटर पर रोड़ों की वजह से ट्रेनें बैलगाड़ी की स्पीड से चलने लगती है। लेकिन अब ट्रेनों के स्पीड पर ब्रेक बने इन रोड़ों को हटाकर स्पीड दोगुनी की जाने की कवायद शुरू कर दी गई है।

क्रास ओवर बढ़ाए जाएंगे

इसके लिए रेलवे ट्रैक को दुरस्त करने के साथ क्रास ओवर बढ़ाएगा। रेलवे ट्रैक डिपार्टमेंट के इंजीनियर्स की टीम ने संडे को मौके पर जाकर सर्वे किया। इंजीनियर्स के मुताबिक निर्माण कार्य जल्द ही शुरू हो जाएगा।

दो किमी के ट्रैक में होगा बदलाव

रेलवे आफिसर्स के मुताबिक कानपुर सेंट्रल स्टेशन से जूही यार्ड के आगे तक लगभग दो किमी के रेलवे ट्रैक में कई बदलाव किए जाने हैं। जिससे वहां ट्रेन 30 किमी प्रति घंटे की स्पीड से पास हो सकेगी। जो वर्तमान में 15 किमी प्रति घंटे की है। आउटर के क्रास ओवर में बदलाव से वर्तमान की अपेक्षा दिल्ली-हावड़ा रूट की ट्रेनों की स्पीड बेहतर हो सकेगी।

हाईस्पीड प्रोजक्ट के तहत होगा वर्क

प्रयागराज डिवीजन के पीआरओ अमित सिंह ने बताया कि दिल्ली-हावड़ा रूट को हाईस्पीड ट्रैक के रूप में तैयार किया जा रहा है। जिसका सबसे बड़ा हिस्सा प्रयागराज डिवीजन में आता है। ट्रेनों की स्पीड को बेहतर करने के लिए ट्रैक के मेंटीनेंस, रिप्लेसमेंट समेत अन्य वर्क किए जा रहे हैं।

सितंबर तक प्रोजक्ट होगा पूरा

रेलवे सोर्सेस के मुताबिक, सब कुछ सही रहा तो सितंबर मंथ तक प्रोजक्ट पूरा हो जाएगा। संभावना जताई जा रही है कि अक्टूबर से कानपुर स्टेशन से जीएमसी यार्ड तक ट्रेनों की स्पीड में काफी सुधार दिखेगा।

आंकड़े

- 2 किलोमीटर रेलवे ट्रैक में कई काम किए जाने है

- 60 एक्सप्रेस ट्रेनों का डेली आवागमन इस रूट से

- 01 लाख से अधिक पैसेंजर्स का हैं आवागमन

- 07 महीने में प्रोजक्ट को पूरा करने का टारगेट

- 10 लाख से अधिक पैसेंजर्स को मिलेगी राहत

दिल्ली-हावड़ा रेलवे ट्रैक को हाई स्पीड ट्रैक बनाने को लेकर कई काम प्रस्तावित है। कानपुर आउटर में भी ट्रैक में काम होना है। जिससे ट्रेनों की स्पीड में काफी सुधार आएगा।

अमित सिंह, पीआरओ, प्रयागराज डिवीजन