- हैलट में न्यूरो कोविड आईसीयू के बाहर लगाया जा रहा है ऑक्सीजन जेनरेशन प्लांट, पेशेंट्स को मिलेगी राहत

KANPUR: सरकारी अस्पतालों में ऑक्सीजन की किल्लत न रहे इसके लिए अब सरकार की ओर से पुख्ता इंतजाम किए जा रहे है। उर्सला अस्पताल के बाद अब एलएलआर (हैलट) हॉस्पिटल में भी ऑक्सीजन जेनरेशन प्लांट लगेगा। 1 हजार बेड कैपेसिटी वाले इस हॉस्पिटल में अभी कई वार्डो में पाइप्ड ऑक्सीजन सप्लाई की व्यवस्था नहीं है। अस्पताल प्रशासन की ओर से प्लांट को लगाने के लिए जगह चिन्हित कर ली है। न्यूरो कोविड आईसीयू के बाहर पार्क में प्लांट लगाने के लिए काम भी शुरू हो गया है। मेडिकल कॉलेज के प्रिंसिपल डॉ.आरबी कमल ने जानकारी दी कि ऑक्सीजन जेनरेशन प्लांट की क्षमता 500 लीटर प्रति मिनट की होगी। एक दिन में 200 जंबो सिलेंडरों के बराबर ऑक्सीजन इस प्लांट में बन सकेगी।

38 मल्टी पैरा मॉनीटर

एलएलआर अस्पताल में पेशेंट्स के बेहतर इलाज और निगरानी के लिए 38 नए मल्टी पैरामॉनीटर की खरीद की गई है। इन मॉनीटर्स को अस्पताल के रेग्युलर बजट से खरीदा जा रहा है। इसकी आपूर्ति के लिए आर्डर कर दिए गए हैं जल्द ही यह अस्पताल को मिल जाएंगे। मेडिकल कॉलेज प्रिंसिपल डॉ.आरबी कमल ने जानकारी दी कि जो 50 ऑक्सीजन कंसट्रेटर मिले हैं उन्हें इमरजेंसी और वार्डो में दिया जा रहा है। इसके अलावा बाईपेप मशीनों को भी वार्ड-3,4 में लगवाया जा रहा है। इससे क्रिटिकल पेशेंट्स के ट्रीटमेंट में मदद मिलेगी।

---------------

उर्सला में प्लांट का ट्रायल शुरू

उर्सला अस्पताल की इमरजेंसी में लग रहे ऑक्सीजन जेनरेशन प्लांट का इंस्टालेशन पूरा हो गया है। सैटरडे शाम से इस प्लांट की टेस्टिंग शुरू कर दी गई। उर्सला अस्पताल के सीएमएस डॉ.अनिल निगम ने जानकारी दी कि इस प्लांट से इमरजेंसी ब्लॉक के सभी वार्डो और आईसीयू में पर्याप्त ऑक्सीजन की सप्लाई हो सकेगी। इसके अलावा अस्पताल के ऑक्सीजन के खर्च में भी कटौती आएगी। तीन से चार दिन टेस्टिंग के बाद इस प्लांट को शुरू कर दिया जाएगा।