-मांग में बढ़ोत्तरी, डिमांड के मुताबिक आपूíत नहीं

-लिमसी, सेलिन की कीमतों में भी हो गई वृद्धि

>kanpur@inext.co.in

KANPUR : बुखार और इम्युनिटी बढ़ाने में कारगर मानी जाने वाली दवाएं पैरासिटामाल, कैल्शियम, विटामिन सी, विटामिन डी थ्री दवाओं, पल्स ऑक्सीमीटर, वेपोराइजर और खांसी की सिरप की मांग में बेतहाशा वृद्धि हुई है। कोरोना संक्रमण काल में मांग के मुताबिक इनकी आपूíत कंपनियों द्वारा नहीं की जा रही है। आशंका यह है कि रेमडेसिविर इंजेक्शन की तरह बाजार में कहीं इसकी भी घोर किल्लत न हो जाए।

डिस्ट्रीब्यूटर नहीं कर पा रहे हैं पूर्ति

पैरासिटामाल, विटामिन सी लिमसी, सेलिन, कैल्शियम, विटामिन डी थ्री, जिकोविट, ¨जक से संबंधित दवाओं, पल्स ऑक्सीमीटर और खांसी रोकने वाले सिरप की मांग कानपुर में करीब सौ से पांच सौ गुना बढ़ी है। डिमांड में इतनी अधिक वृद्धि के कारण कंपनियां दवाएं, सिरप आदि डिस्ट्रीब्यूटरों को नहीं मुहैया करा पा रही हैं। ऐसे में तीमारदारों को दवाओं और सिरप के लिए एक से दूसरे मेडिकल स्टोर का चक्कर काटना पड़ रहा है। हालात यह हैं कि कंपनियों ने मौके का फायदा उठाते हुए विटामिन सी दवाओं के दाम में भी करीब 15 से 20 फीसद की वृद्धि कर दी हैं। विटामिन सी, जिंक टेबलेट की कमी आई है।

मांग के अनुरूप कम मिल रहा माल

दवा व्यवसायियों के अनुसार मांग के अनुरूप बहुत कम ही आपूर्ति हो रही है। पिछले तीन दिनों में आक्सीमीटर के दाम बढ़े हैं। जो आक्सीमीटर 1800 का उपलब्ध था, वह 2200 में मिल रहा है। यही स्थिति प्रदेश के अन्य जनपदों की भी है।