Kanpur: यदि आपने छह महीने के अंदर पासपोर्ट बनवाया है तो आपके पासपोर्ट की जांच होगी। दरअसल, फर्जी डोमिसाइल के जरिए आधार कार्ड बनाने का मामले में परत दर परत खुलासा होता जा रहा है। शातिरों ने एक रजिस्ट्रेशन नंबर पर 3 दर्जन से ज्यादा फर्जी डोमिसाइल बनाए थे। सभी में नाम, पते अलग-अलग भरे गए थे। इसके बाद इन सभी सर्टिफिकेट के जरिए 37 लोगों के फर्जी आधार कार्ड और पैनकार्ड जारी करवाए गए। डॉक्यूमेंट्स की जांच में पुलिस ने ये जालसाजी पकड़ी है। सभी की तलाश के लिए खुफिया टीम को भी लगाया गया है।

क्या है पूरा मामला?

बीते वेडनसडे को जाजमऊ के कैलाशनगर स्थित साइबर कैफे में पुलिस ने रेड की थी। फर्जी डॉक्यूमेंट्स तैयार करने वाले शैलेंद्र साहू को अरेस्ट किया था। जबकि आईडी व पासवर्ड देने वाला कैफे संचालक सुनील पाल फरार हो गया था। पुलिस इतने दिन बीतने के बाद भी उसे अरेस्ट नहीं कर सकी है।

एक रजिस्ट्रेशन पर कई सर्टिफिकेट

ट्यूजडे को डॉक्यूमेंट्स की जांच में पुलिस को तीन दर्जन से ज्यादा एक ही रजिस्ट्रेशन नंबर वाले डोमिसाइल मिले। लेकिन इन सभी में व्यक्ति का नाम, पता अलग-अलग था। इससे सामने आया कि आरोपियों ने किसी एक ओरिजनल आईडी के जरिए फर्जी आईडी तैयार की और फिर उन आईडी के जरिए बड़े पैमाने पर आधार कार्ड, पैनकार्ड आदि तैयार किए थे। एसपी पूर्वी राजकुमार अग्रवाल ने बताया कि डॉक्यमेंट्स की जांच के लिए कई और थानों की पुलिस से मदद ली जा रही है।

पासपोर्ट आफिस भेजेंगे लिस्ट

आरोपियों ने फर्जी आधार कार्ड, पैन कार्ड आदि के जरिए कहीं पासपोर्ट भी तो नहीं बनवाए? पुलिस इस सवाल का भी जवाब तलाश रही है। इसके लिए आधार कार्ड धारकों के नाम की लिस्ट पासपोर्ट ऑफिस भेजने की तैयारी की जा रही है।

kanpur@inext.co.in