-केडीए बोर्ड मीटिंग में लिए गए कई अहम फैसले, न्यू कानपुर सिटी के लिए वर्क प्लान तैयार करने आदेश

-अटल घाट के पीछे स्थित कोहना ग्राम की जमीन को पिकनिक प्वाइंट के रूप में डेवलप किया जाएगा

-------

KANPUR: केडीए के फ्लैट खरीदने की तैयारी कर रहे लोगों के लिए अच्छी खबर है। करंट फाइनेंशियल में फ्लैट के रेट नहीं बढ़ेंगे। केडीए बोर्ड ने रेट फ्रीज किए जाने को प्रपोजल को पास कर दिया है। वहीं मैनावती और कल्याणपुर-बिठूर के बीच स्थित जमीन पर केडीए न्यू कानपुर सिटी बसाएगा। इसके लिए वर्क प्लान बनाने के आदेश दिए गए हैं।

6200 से अधिक फ्लैट खाली

केडीए के सिग्नेचर ग्रीन्स विकास नगर, केडीए ड्रीम्स शताब्दी नगर, केडीए हाइट्स कल्याणपुर-बिठूर रोड आदि एरिया में लगभग 6190 फ्लैट खाली पड़े हुए हैं। नियमानुसार केडीए हर फाइनेंशियल ईयर में रेट बढ़ाता है। परन्तू फ्लैट न बिकने की वजह से बोर्ड मीटिंग में रेट फ्रीज किए जाने का प्रपोजल ऑफिसर्स ने रखा था। जिसे पास कर दिया गया है।

गंगा बैराज में थीम लाइटिंग

गंगा बैराज को पिकनिक स्पॉट के रूप में डेवलप करने की तैयारी तेज हो गई है। इसी कड़ी में गंगा बैराज में थीम लाइटिंग का प्रपोजल केडीए बोर्ड ने पास कर दिया। वहीं अटल घाट गंगा बैराज के पीछे स्थित कोहना ग्राम की भूमि को पिकनिक प्वाइंट के रूप में डेवलप किया जाएगा। कंसलटेंट से तैयार कर डीपीआर तैयार अगली बोर्ड मीटिंग में रखने को कहा। इसमें कोई देरी न हो, इसके लिए कमेटी गठित करने को कहा गया। यही नहीं निर्माणाधीन बोट क्लब व घाटों के विकास कार्य के लिए अवशेष धनराशि रिलीज करने का प्रस्ताव इंफ्रास्ट्रक्चर कमेटी समिति रखने को कहा गया।

डेवलप होगी न्यू कानपुर सिटी

सैटरडे को कमिश्नर डॉ। राज शेखर की अध्यक्षता में केडीए बोर्ड मीटिंग हुई। मीटिंग में न्यू कानपुर सिटी डेवलप करने के लिए वर्क प्लान तैयार करने का फैसला लिया गया। गौरतलब है कि न्यू कानपुर सिटी को लेकर बनाई गई कमेटी ने प्रथम चरण में 73.35 हेक्टेयर में से 57.17 हेक्टेयर जमीन हाउसिंग लाने की सिफारिश की है। ये जमीनें पांच गांवों की हैं। इसमें से 37.44 हेक्टेयर जमीन केडीए की अर्जित भूमि है और जमीनें एक दूसरे से जुड़ी हैं। मीटिंग में केडीए वीसी अरविन्द सिंह, डीएम आलोक तिवारी, म्यूनिसिपल कमिश्नर शिवशरणप्पा जीएन आदि ऑफिसर मौजूद थे।

थ्री बीएचके फ्लैट

-सिग्नेचर ग्रीन्स, विकास नगर- 207

-केडीए ग्रीन्स, मैनावती मार्ग- 159

-केडीए हाईट्स, कल्याणपुर- 24

टू बीएचके

-सिग्नेचर ग्रीन्स, विकास नगर- 303

-केडीए ड्रीम्स, शताब्दी नगर- 1157

-केडीए ग्रीन्स,मैनावती मार्ग-- 49

-केडीए हाईट्स, कल्याणपुर-- 19

-अफोर्डेबल हाउस,जवाहरपुरम-1919

-अमन इंक्लेव, शताब्दी नगर-1428

-हिमालय शताब्दी नगर- 116

-रामगंगा एलआईजी- 563

न्यू कानपुर सिटी

टोटल जमीन-- 11.8466 हेक्टेयर

प्रथम चरण

प्राइवेट जमीन- 24.07 हेक्टेयर

सीलिंग भूमि-- 3.59 हेक्टेयर

अर्जित भूमि-- 45.687 हेक्टेयर

इन गांवों की जमीन- सिंहपुर कछार, गंगपुर चकबदा, हिन्दूपुर, सम्भरपुर, बैरी अकबरपुर कछार