-पीएम के वेलकम को लेकर गंगा किनारे बने घरों को एक कलर में पेंट किया जाएगा, सीसामऊ नाला हुआ बंद

-7 को सीएम कानपुर में कर सकते हैं कार्यो की समीक्षा, घरों के वेस्ट वाटर और सीवेज को रोकने की कवायद शुरू

kanpur@inext.co.in

KANPUR : 14 दिसंबर को पीएम नरेंद्र मोदी का कानपुर आगमन गंगा के लिए बेहद सुखद साबित होगा। गंगा किनारे बस्तियों को जहां एक कलर में पेंट किया जाएगा, वहीं गंदगी को साफ कर ग्रीन एरिया को बनाने की कवायद शुरू हो गई है। किनारे बसी बस्तियों के वेस्ट वाटर को टैप करने के साथ ही 500 से ज्यादा ट्वॉयलेट बनाने का काम शुरू कर दिया गया है। ताकि गंगा में सीवेज और वेस्ट वाटर का डिस्चार्ज 0 परसेंट हो। इसके अलावा सीसामऊ नाले के साथ ही परमट, म्योर मिल, रानीघाट और नवाबगंज सहित अन्य नालों से सीवेज गंगा में गिरने से रोक दिया गया है।

भगवा में रंगेगा गंगा किनारा

पीएम अटल घाट से सिद्धनाथ घाट तक का निरीक्षण बोट से करेंगे। इस दौरान वह सीसामऊ नाला के साथ अन्य टैप हो चुके नालों को भी देखेंगे। सूत्रों के मुताबिक इस दौरान गंगा किनारे बसी बस्तियों और घरों को भगवा कलर में पेंट किया जाएगा। सीएम योगी आदित्यनाथ इस पर फैसला ले सकते हैं। वहीं थर्सडे को नगर निगम ने रानी घाट पर बने घरों में ट्वॉयलेट बनाने का काम शुरू कर दिया। लगभग 500 ट्वॉयलेट बनाए जाने हैं। इसके अलावा घरों से निकलने वाले वेस्ट वाटर को रोकने के लिए सेप्टिक टैंक बनाने का काम भी शुरू कर दिया गया।

--------------

पीएम कर सकते हैं आचमन

सूत्रों के मुताबिक पीएम निरीक्षण के दौरान अटल घाट पर गंगा पूजन के साथ ही आचमन भी कर सकते हैं। इसको देखते हुए सेंट्रल पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड (सीपीसीबी), यूपी पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड (यूपीपीसीबी), आईआईटी कानपुर व नेशनल एन्वायरमेंटल इंजीनियरिंग रिसर्च इंस्टीट्यूट (नीरी) नागपुर समेत कई और इंस्टीट्यूट ने निगरानी शुरू कर दी है। इसकी शुरुआत फर्रुखाबाद से होगी, कन्नौज, कानपुर से लेकर फतेहपुर सीमा तक निगहबानी होगी। रामगंगा और काली नदी पर भी नजर रखना शुरू कर दिया गया है। एक्सपर्ट की रिपोर्ट के मुताबिक कार्ययोजना तैयार कर स्वच्छ गंगाजल के लिए कवायद की जाएगी।

------------

7 को आ सकते हैं सीएम

पीएम के प्रोग्राम की तैयारियों और नमामि गंगे की समीक्षा करने के लिए सीएम योगी आदित्यनाथ कानपुर आ सकते हैं। उनके 7 दिसंबर की आने की सूचना के बाद अधिकारियों ने कार्यो को तेज कर दिया है। माना जा रहा है कि पीएम के आने से पहले सीएम एक बार और कानपुर आ सकते हैं। वहीं कमिश्नर सुधीर एम बोबडे, डीएम विजय विश्वास पंत, नगर आयुक्त अक्षय त्रिपाठी, एसएसपी अनंत देव ने सीएसए का निरीक्षण कर व्यवस्थाओं को देखा।