- धारा 144 के उल्लंघन और एपेडमिक एक्ट के एक सप्ताह में दर्ज किए गए चार केस

- बैंक्वेट हाल संचालकों के खिलाफ भी परमीशन की शर्तो का पालन न करने पर केस दर्ज

>kanpur@inext.co.in

KANPUR : अगर आपके घर में कोविड काल के दौरान शादी समारोह है और आपने थाने से परमीशन ली है तो सावधानी से परमीशन की शर्तो का पालन करें। खाकी की निगाह इलाके में होने वाले उन सभी समारोह स्थल पर है। जहां शादी व अन्य मांगलिक कार्यक्रमों के लिए परमीशन दी गई है। बीते एक हफ्ते में कानपुर पुलिस ने ऐसे चार मामलों में कार्रवाई की है, जिनमें कोविड प्रोटोकॉल का खुला उल्लंघन हो रहा था। इन सभी मामलों में न तो लोग मास्क लगाए थे और न ही सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कर रहे थे। पुलिस सूत्रों की माने तो समारोह स्थल पर ही कई मेहमान ऐसे भी दिखाई दिए, जिनमें कोविड के लक्षण दिखाई पड़ रहे थे। पुलिस ने इन समारोह स्थल पर लगे सीसीटीवी कैमरे की फुटेज भी कब्जे में ली है।

मेहमान बिना मास्क

- कल्याणपुर निवासी युवक की बारात 26 अप्रैल को थी। बारात डेस्टिनेशन पर पहुंची ही थी कि किसी ने डॉयल 112 पर बारात में शामिल लोगों की शराब पीकर हंगामा करने की जानकारी दी। पुलिस पहुंची तो 50 मेहमानों की परमीशन पर 85 मेहमान मिले। यहां दूल्हा दुल्हन के परिवार वाले तो मास्क लगाए दिखे लेकिन आधे से ज्यादा मेहमान बिना मास्क के थे और सोशल ़िडस्टेंसिंग का पालन भी नहीं कर रहे थे।

बारातियों की संख्या ज्यादा

दूसरा मामला चकेरी के लालबंगला का है। लालबंगला निवासी युवक की बारात सनिगवां स्थित एक बैंक्वेट हाल में 27 अप्रैल को गई थी। यहां भी बारातियों की अनुमति 50 की थी लेकिन बारातियों की संख्या 70 से ज्यादा थी। मास्क और सोशल डिस्टेंसिंग भी नहीं दिखाई दी।

पुलिसकर्मियों से अभद्रता

तीसरा मामला रामादेवी से कृष्णा नगर रोड स्थित एक बैंक्वेट हाल का है। जहां लखनऊ के गोमती नगर से बारात आई थी। यहां भी मेहमानों की संख्या कोविड प्रोटोकाल से कहीं ज्यादा थी। अधिकतर बाराती मास्क भी नहीं लगाए थे। यही नहीं शराब के नशे में बारातियों ने पुलिसकर्मियों से अभद्रता भी की।

धोखा देकर परमीशन ली

चौथा मामला बर्रा का है। इस मामले में दुल्हन और दूल्हे के पिता ने अलग-अलग डेस्टिनेशन दिखाकर एक ही कार्यक्रम के लिए अलग-अलग 50-50 मेहमानों की अनुमति धोखा देकर ली थी। यहां दूल्हा दुल्हन मिलाकर मेहमानों की संख्या 135 थी। इस मामले में पुलिस ने एपेडमिक एक्ट और धारा 144 के उल्लंघन के साथ धोखाधड़ी का मामला भी दर्ज ि1कया है।

बैंक्वेट हाल संचालक भी बेपरवाह

अनुमति देने के दौरान कार्यक्रम स्थल पर सेनेटाइजर टनल लगाने की शर्त रखी गई थी। ऐसा न होने पर हर दो मीटर की दूरी पर सेनेटाइजर रखने का इंतजाम करने के लिए कहा गया था। इसके बाद भी सेनेटाइजर का कोई इंतजाम नहीं किया गया था। इस जिम्मेदारी को निभाने के लिए बैंक्वेट हाल संचालक को कहा गया था। इसके बाद भी कार्यक्रम संचालकों और बैंक्वेट हाल संचालकों ने इसका ध्यान नहीं रखा। अपनी रिपोर्ट में थानाध्यक्षों ने कहा है कि कहीं भी सोशल डिस्टेंसिंग का पालन नहीं किया जा रहा था। इविडेंस मजबूत करने के लिए पुलिस ने कार्यक्रम स्थल के सीसीटीवी फुटेज कलेक्ट किए हैं। जिनमें मेहमानों की संख्या साफ दिखाई दे रही है।

इन धाराओं में की गइर् कार्रवाई

- शहर में धारा 144 लगी है, उसका उल्लंघन

- सोशल डिस्टेंस और मास्क न लगाने पर एपिडमिक एक्ट का उल्लंघन।

- पुलिस नियमावली का उल्लंघन।

- दूसरे की शांति में खलल डालने का उल्लंघन।

- ध्वनि प्रदूषण बढ़ाना।

- ऐसा माहौल क्रिएट करना, जिससे दूसरे को परेशानी होना।

शादी समारोह में कोविड प्रोटोकाल उल्लंघन के जो मामले दर्ज किए गए हैं, उनमें नियमानुसार सख्त कार्रवाई की जाएगी।

असीम अरुण, पुलिस कमिश्नर कानपुर