फ्लैग-कानपुर को 5 साल में पॉल्यूशन फ्री करने के लिए बनाई योजना

हेडिंग-पॉल्यूशन पर 'पंच'

-सिर्फ सर्दियों में नहीं पूरे साल होगा पॉल्यूशन को रोकने के लिए काम, कमिश्नर ने सभी विभागों से मांगा वर्क प्लान

-वर्क प्लान के प्रस्तावों पर शासन से जारी होगा बजट, 29 सड़कों पर नहीं दिखेगी डस्ट, फुटपाथ के साथ होगी रेगुलर सफाई

KANPUR: सर्दियां शुरू होते ही पॉल्यूशन का लेवल तेजी से ऊपर जाने लगता है। इसी के साथ पॉल्यूशन कंट्रोल की याद भी सरकारी विभागों को आती है और प्रयास शुरू कर दिए जाते हैं। लेकिन, सर्दियों के जाते ही पॉल्यूशन की चिंता भी खत्म हो जाती है, लेकिन अब ऐसा नहीं होगा। पॉल्यूशन को खत्म करने के लिए अब पूरे साल कार्य किए जाएंगे, इसको लेकर कार्ययोजना तैयार की गई है। वहीं शहर को 5 साल में पॉल्यूशन फ्री करने के लिए कमिश्नर ने केडीए, नगर निगम और पीडब्लूडी से वर्क प्लान मांगा है। वर्क प्लान के प्रस्तावों पर ही शासन से बजट पास कराया जाएगा। वहीं 15वें वित्त आयोग के तहत मिले 74 करोड़ रुपए से भी पॉल्यूशन के खात्मे के लिए कार्य किए जाएंगे।

10-10 रोड करनी हैं चिन्हित

बीते दिनों कमिश्नर डा। राज शेखर ने पॉल्यूशन की समीक्षा करते हुए केडीए, नगर निगम और पीडब्लूडी को 10-10 प्रमुख सड़कों को चिन्हित कर रिपोर्ट देने के लिए कहा है। इन पर पूरे साल पॉल्यूशन रोकने के इंतजाम किए जाएंगे और डस्ट पॉल्यूशन बिल्कुल भी नहीं होगा। इसके लिए डीएम आलोक तिवारी के सुझाव पर सड़क से फुटपाथ को थोड़ा ऊपर बनाया जाएगा। जिससे कि डस्ट एक कोने में बैठ जाए और पूरे एरिया में न फैले, सभी विभागों को इस अमल करने के लिए कहा गया है।

पॉल्यूशन कंट्रोल न करने पर भेजा नोटिस

शहर में निर्माण सामग्री से 19 परसेंट पॉल्यूशन होता है। इसे कम करने के लिए यूपी पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड ने सेल्फ पॉल्यूशन ऑडिट करने के लिए ऑनलाइन व्यवस्था की थी। लेकिन, जब पॉल्यूशन चरम पर था, तब भी केडीए ने प्राइवेट बिल्डर्स पर मेहरबानी दिखाई। सरकार के दबाव में केडीए ने अपनी सभी 16 परियोजनाओं का रजिस्ट्रेशन पॉल्यूशन ऑडिट की वेबसाइट पर करवाया। कमिश्नर के कड़े निर्देश के बाद केडीए ने 48 प्राइवेट बिल्डर्स को रजिस्ट्रेशन कराने के लिए नोटिस भेजा है। बता दें कि बड़े निर्माण प्रोजेक्ट्स में पैन टिल्ट जूम कैमरा लगाया जाना था। जिसका एक्सेस पॉल्यूशन बोर्ड को देना था। जिससे पॉल्यूशन न हो, इसकी मॉनीटररिंग हो सके। लेकिन ऐसा नहीं किया गया।

पॉल्यूशन कम करने को ये काम हुए

-4 एंटी स्मॉग गन खरीदी गई

-8 स्प्रिंकलर टैंकर खरीदे गए

-3 रोड स्वीपिंग मशीन खरीदी गई

-2 रोड स्वीपिंग मशीन को रिपेयर कराया

-1 एयर प्यूरीफायर ब्रह्मनगर चौराहा पर लगाया

-1 हैं¨गग गार्डन ब्रह्मनगर चौराहा पर लगाया गया

-5 जगहों पर मियावाकी पद्धति से पौधरोपण

-2 चौराहों पर पॉल्यूशन सोंखने वाले पौधे लगाए गए

4 जगहों पर खुलेंगे सीपीसीबी के मॉनीटरिंग सेंटर

-नेशनल शुगर इंस्टीट्यूट

-फूलबाग स्थित एबीसी बिल्डिंग

-जोनल ऑफिस गोविंद नगर

-श्याम नगर

ये सड़कें पॉल्यूशन का प्रमुख सोर्स

-कंपनी बाग चौराहा, स्वरूप नगर, आर्यनगर, कौशलपुरी, जवाहर नगर, नेहरू नगर, प्रेमनगर, गांधीनगर, आनंद बाग, यशोदानगर, किदवईनगर, गोपाल नगर समेत कई रोड्स को पैचवर्क की जरूरत है।

नगर निगम द्वारा ये काम किए जाने हैं

-10 कॉम्पैक्ट एयर प्यूरीफायर लगाए जाने हैं

-4 प्रमुख नालों पर हैंगिंग गार्डन बनेंगे

-4 एंटी स्मॉग गन और खरीदी जाएंगी

-3 जगहों पर मियावाकी पद्धति से पौधरोपण

-10 सड़कों पर रोड साइड फुटपाथ बनेंगे

-2 प्रमुख नालों पर टाइलिंग की जाएगी

कानपुर को पॉल्यूशन फ्री करने के लिए 5 साल की कार्ययोजना तैयार कराई जा रही है। केडीए, नगर निगम और पीडब्लूडी से एक महीने के अंदर प्रस्ताव मांगे गए हैं। पूरे साल पॉल्यूशन रोकने के लिए कार्य होंगे।

-डॉ। राजशेखर, कमिश्नर, कानपुर मंडल।

सिटी को पॉल्यूशन फ्री बनाने के लिए कई अहम कार्य किए गए हैं। अन्य के प्रस्ताव तैयार किए जा रहे हैं। पॉल्यूशन को कम करने के लिए सड़कों की नाइट स्वीपिंग और पानी का छिड़काव अब भी जारी है।

-अक्षय त्रिपाठी, नगर आयुक्त।

पॉल्यूशन रोकने के लिए एनजीटी के नियमों का पालन न करने पर 48 बिल्डर्स को नोटिस भेजा गया है। 10 दिन का समय दिया गया है। इसके बाद निर्माण सील किए जाएंगे।

-चक्रेश जैन, चीफ इंजीनियर, केडीए।