- 119 करोड़ रुपए से ऑनलाइन स्टडी को और मजबूत किया जाएगा

- स्मार्ट क्लासरूम, वीडियो रिकार्डिंग रूम, कैमरे और कैमकॉडर लगेंगे

<- क्क्9 करोड़ रुपए से ऑनलाइन स्टडी को और मजबूत किया जाएगा

- स्मार्ट क्लासरूम, वीडियो रिकार्डिंग रूम, कैमरे और कैमकॉडर लगेंगे

KANPUR:kanpur@inext.co.in

KANPUR: पॉलीटेक्निक के जरूरतमंद स्टूडेंट्स को टेबलेट, लैपटॉप और नेट कनेक्टिविटी दी जाएगी। हालांकि सेमेस्टर खत्म होने पर उन्हें यह प्रोडक्ट वापस करने होंगे। यह व्यवस्था ऑनलाइन स्टडी को और सृदढ़ बनाने के लिए की जा रही है। संस्थानों में स्मार्ट क्लासरूम, वीडियो रिकार्डिंग रूम, कैमरे और कैमकॉडर लगेंगे। इसके लिए प्राविधिक शिक्षा निदेशालय ने प्रस्ताव तैयार कर शासन को भेजा है। इसकी मंजूरी मिलते ही छात्रों को टेबलेट और लैपटॉप दिए जाएंगे।

नेट कनेक्टिविटी की समस्या आ रही

कोरोना वायरस के संक्रमण से देशभर के तकनीकी और अन्य शिक्षण संस्थानों में ऑनलाइन पढ़ाई शुरू कराई गई। लॉकडाउन और अनलॉक के बाद कई संस्थानों में भ्0 परसेंट क्षमता के ऑनलाइन क्लासेस लगने लगी। पॉलीटेक्निक में भी ऑनलाइन और ऑफलाइन पढ़ाई चालू कराई गई। इस व्यवस्था के अंतर्गत ग्रामीण क्षेत्रों के छात्रों को नेट कनेक्टिविटी की समस्या आ रही है। उन्हें लेक्चर, वीडियो और अन्य डिजिटल सिलेबस समय पर मिल जा रहे हैं, लेकिन क्लासेस में दिक्कतें आ रही हैं। स्टूडेंट इसकी लगातार शिकायत कर रहे हैं।

शासन को भेजा प्रस्ताव

कई पॉलीटेक्निक के ¨प्रसिपल ने निदेशालय को पत्र लिखकर बजट की मांग की, जिस पर निदेशालय ने प्रस्ताव तैयार कर शासन को भेज ि1दया है।

संस्थानों से मांगा ब्योरा

डायरेक्टर मनोज कुमार ने बताया कि टेबलेट और लैपटॉप सिर्फ पढ़ाई के लिए मिलेंगे। सेमेस्टर की समाप्ति के बाद इन्हें वापस जमा करना होगा। इन उपकरणों की जिम्मेदारी छात्रों की होगी.संस्थानों से जरूरतमंद स्टूडेंट्स की लिस्ट तैयार करने के लिए कहा गया है।