-पंचायत चुनाव शांतिपूर्ण निपटाने के लिए साइबर सेल की टीम सोशल मीडिया की कर रही मॉनीटरिंग

- भड़काउ पोस्ट या फोटो से माहौल बिगाड़ने वालों पर होगा एक्शन, सैकड़ों पेज और मोबाइल नंबर की लिस्ट तैयार

- खुफिया ने बाकायदा ऐसे 790 फेसबुक पेज और 73 मोबाइल नंबर को चिन्हित कर डिटेल अधिकारियों को दी है जिनसे विवाद होने की आशंका है।

<-पंचायत चुनाव शांतिपूर्ण निपटाने के लिए साइबर सेल की टीम सोशल मीडिया की कर रही मॉनीटरिंग

- भड़काउ पोस्ट या फोटो से माहौल बिगाड़ने वालों पर होगा एक्शन, सैकड़ों पेज और मोबाइल नंबर की लिस्ट तैयार

- खुफिया ने बाकायदा ऐसे 790 फेसबुक पेज और 7फ् मोबाइल नंबर को चिन्हित कर डिटेल अधिकारियों को दी है जिनसे विवाद होने की आशंका है।

kanpur@inext.co.in

KANPUR kanpur@inext.co.in

KANPUR : अगर सोशल मीडिया पर एक्टिव रहते हैं तो बेहद सावधानी और समझदारी के साथ ही कुछ भी पोस्ट या कमेंट कीजिएगा। ऐसा कोई कमेंट या मैटीरियल न डालें जिससे माहौल खराब हो। ऐसा कुछ किया तो आप बड़ी मुसीबत में पड़ सकते हैं। क्योंकि पंचायत चुनाव की तैयारियों को लेकर पुलिस की साइबर टीम भी एक्टिव हो गई है। सोशल मीडिया पर ख्ब् घंटे पैनी नजर रखी जा रही है। खुफिया ने बाकायदा ऐसे 790 फेसबुक पेज और 7फ् मोबाइल नंबर को चिन्हित कर डिटेल अधिकारियों को दी है जिनसे विवाद होने की आशंका है। साइबर सेल और सर्विलांस की टीम लगातार इन पेजों और नंबरों की मॉनीटरिंग कर रही है।

790 फेसबुक पेज पर रखी जा रही पैनी नजर

7फ् मोबाइल नंबर की भी हो रही मॉनीटरिंग

ख्ब् घंटे साइबर सेल की टीम है एक्टिव

बिकरू, उजियारीपुरवा ने बढ़ाई चुनौती

पंचायत चुनाव में बिकरू का चुनाव महत्वपूर्ण माना जा रहा है। इस गांव को हाईपर सेंसिटिव बनाया गया है। वहीं नवाबगंज के उजियारीपुरवा में तीन दिन पहले हुए डबल मर्डर को भी पुलिस गंभीरता से देख रही है। बिकरू कांड की भी सोशल मीडिया पर काफी चर्चा रही और उजियारीपुरवा मामले ने भी ट्विटर और फेसबुक पर काफी चर्चा बटोरी। आईजी मोहित अग्रवाल ने इन मामलों की मॉनीटरिंग कर ये डिसीजन लिया है।

सेंसिटिव इलाकों में बढ़ाई सिक्यूरिटी

जो थानाक्षेत्र पंचायत चुनाव की जद में आते हैं उनके प्रभारियों को आईजी मोहित अग्रवाल ने लगातार गश्त कर अलर्ट रहने के लिए कहा है। साथ ही खुफिया को भी लगातार अलर्ट रहने के लिए कहा गया है। स्पष्ट आदेश दिया गया है कि जिन थानाक्षेत्रों में दो पक्षों में मामूली विवाद भी है। पुलिस गांव में पंचायत लगाकर ऐसे मामलों का समाधान करे। सभी हिस्ट्रीशीटर की निगरानी की जाए। अराजक तत्वों के खिलाफ क्07/क्म् की कार्रवाई की जाए। जिन लोगों पर बवाल करने का शक हो उन्हें भारी निजी मुचलके पर पाबंद ि1कया जाए।

जमीन के मामले जल्द निपटाएं

आईजी ने बताया कि आमतौर पर जमीन मामलों की वजह से विवाद ज्यादा सामने आता है, लिहाजा सभी थानेदार ऐसे मामलों को प्राथमिकता के साथ हल करें। कोशिश की जाए कि चुनाव की अधिसूचना जारी होने से पहले सारे मामलों का समाधान कर दिया जाए। इसके अलावा गुटबंदी की वजह से भी विवाद होते हैं। उन्होंने मातहतों को नए गिरोह चिन्हित कर उनके खिलाफ सख्त कदम उठाने के आदेश भी दिए गए हैं।

पंचायत चुनाव की तैयारी पुलिस ने शुरू कर दी है। सोशल मीडिया से माहौल बिगाड़ने वालों के खिलाफ सख्त से सख्त कार्रवाई करने के आदेश दिए गए हैं। एक टीम लगातार मॉनीटरिंग कर रही है।

मोहित अग्रवाल, आईजी कानपुर रेंज

-पूरी संजीदगी और सावधानी के साथ पोस्ट करें

-किसी पोस्ट की सच्चाई जानने के बाद ही शेयर करें

-बिना सोचे समझे किसी मैसेज या फोटो को फारवर्ड न करें

-वाट्स एप पर भी पोस्ट डालते या फारवर्ड करने में रहें सावधान

-खबर की सच्चाई जानने के बाद ही उसे आगे भेजें

-वाट्स पर फर्जी या गलत पोस्ट पर एडमिन होगा जिम्मेदार