- अब प्राइवेट इम्प्लाई भी पोस्ट ऑफिस से करा सकेंगे लाइफ इश्योरेंस

- पहले केवल गवर्नमेंट इम्प्लाइज के लिए ही थी लाइफ इश्योरेंस की सुविधा

kanpur@inext.co.in

KANPUR: आने वाले दिनों में लाइफ इश्योरेंस की फील्ड में पोस्ट ऑफिस भी टक्कर देता नजर आएगा। प्राइवेट इम्प्लाई भी डाक जीवन बीमा योजना का फायदा उठा सकेंगे। पहले यह सुविधा केवल गवर्नमेंट इम्प्लाइज के लिए ही थी। सेंट्रल गवर्नमेंट ने नई गाइडलाइन जारी की है, जिसमें प्रोफेशनल, बिजनेसमैन और अन्य लोगों को शामिल किया गया है। ये लोग भी डाकघर से इंश्योरेंस करा सकेंगे। गौरतलब है कि दशकों पहले डाक जीवन बीमा योजना की शुरुआत हुई थी, लेकिन इस योजना में केवल गवर्नमेंट सेक्टर के इम्प्लाइज को शामिल किया गया सिटी के एक लाख से ज्यादा सरकारी कर्मचारी इसका लाभ उठा रहे हैं।

प्राइवेट सेक्टर के लोगों की डिमांड

लाइफ इश्योरेंस की फील्ड में कई फेमस कम्पनी पहले से ही हैं। लोगों को कहना है कि इन कम्पनीज के लोग इश्योरेंस कराने के समय बड़े-बड़े वायदे और फायदे का लालच देते है। पर इश्योरेंस कराने के बाद बाद में उन्हें निराश होना पड़ता है। कई कम्पनियां तो भाग भी चुकी है। इसी वजह से कई प्राइवेट सेक्टर के लोग डाक घर में जीवन बीमा की सुविधा दिए जाने की मांग कर रहे थे।

कौन-कौन करा सकता है

अब ज्वेलर्स, चार्टेड अकाउंटेंट, कंपनी सेक्रेटरी, अधिवक्ता, जर्नलिस्ट, राज्य बार काउंसिल के कर्मचारी, डिग्री और डिप्लोमा होल्डर, प्रोफेशनल, प्राइवेट, साफ्टवेयर डेवलपर, फैशन डिजाइनर, लेदर डिजाइनर आदि डाक जीवन बीमा योजना का लाभ उठा सकेंगे.डाक निदेशालय की ओर देशभर के सभी अधिकारियों को सहायक निदेशक शिव कुमार ने पत्र जारी किया है।

प्राइवेट से ज्यादा बोनस

पोस्ट ऑफिस के प्रवर अधीक्षक हिमांशु मिश्र ने बताया कि डाक विभाग में बीमा की कराने पर प्राइवेट कंपनियों से ज्यादा बोनस मिलता है। नई गाइडलाइन में प्राइवेट सेक्टर के लोगों को भी योजना में शामिल किया गया है।