- आईसीएसई के स्टूडेंट्स की टेंशन को किया गया दूर

- एनसीईआरटी ने डिजीटल कंटेंट किया है तैयार, 11वीं व 12वीं के छात्रों को मौका

- काउंसिल ने सभी प्रधानाचार्यों को भेजी जानकारी, सितंबर तक अभी करें पढ़ाई

- 11 सब्जेक्ट की पढ़ाई पोर्टल पर कर सकेंगे स्टूडेंट्स

- 11वीं और 12वीं क्लास के स्टूडेंट्स को मिलेगी रिलीफ

KANPUR: आईसीएसई के स्टूडेंट्स ऑनलाइन पढ़ाई कर रहे हैं। उन्हें व्यावहारिक यानि प्रैक्टिकल सब्जेक्ट को समझने में मुश्किल आ रही है। यह ऑफलाइन क्लास में आसानी से समझ में आ जाते हैं। कई छात्रों ने इसका फीडबैक देने के दौरान अपनी प्रॉब्लम शेयर की थी। लेकिन अब उनकी टेंशन को कम कर दिया गया है। अब द काउंसिल आफ इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशंस (सीआइएससीई) की ओर से स्टूडेंट्स को आनलाइन और भी सरल भाषा में पढ़ने का मौका मिलेगा। यह सुविधा किसी विशेष सब्जेक्ट के लिए बल्कि 11 सब्जेक्ट्स के लिए शुरू की है। पूरा डिजिटल कंटेंट स्वयं पोर्टल पर है। इस कंटेंट को एनसीईआरटी ने तैयार किया है.जिसे छात्र एक क्लिक पर ही पढ़ सकते हैं।

कैसे कर सकेंगे सब्सक्राइब

स्टूडेंट स्वयं पोर्टल ((swayam.gov.in)की जानकारी गूगल पर स्वयं पोर्टल लिखकर ले सकेंगे। पहला क्लिक करते ही होमपेज खुलेगा, फिर यहां एनसीईआटी के ¨लक पर क्लिक करना होगा। इसके बाद मौजूद डिजिटल कंटेंट को सब्सक्राइब कर सकेंगे।

कौन-कौन से 11 सब्जेक्ट

- एकाउंटेंसी

- बिजनेस स्टडीज

- बायोलाजी

- केमिस्ट्री

- ज्याग्राफी

- मैथमेटिक्स

- फिजिक्स

- साइकोलाजी

- इंग्लिश

- सोशियोलाजी

सितंबर तक के लिए दिया गया मौका

मौजूदा परिस्थितियों को देखते हुए, जब छात्र घर पर रहकर ही पढ़ाई कर रहे हैं तो काउंसिल ने सितंबर तक का मौका छात्रों को दे दिया है। काउंसिल से जुड़े एक्सप‌र्ट्स का कहना है कि अगर सितंबर के बाद स्कूल खुल जाते हैं तो स्टूडेंट स्कूल में पढ़ाई कर सकेंगे।

स्टूडेंट स्वयं पोर्टल की मदद से पढ़ाई कर सकते हैं। उनके लिए 11 सब्जेक्ट का कंटेंट वहां पर उपलब्ध है।

- केवी ¨वसेंट, सिटी कोआर्डिनेटर, आइसीएसई