- चैत्र नवरात्रि आज से, मंदिर परिसर के लिए एसओपी जारी

- शहर के माता मंदिरों में इस बार नहीं लगेगा मेला, एक बार में 5-5 श्रद्धालुओं को ही मिलेगी एंट्री

- रोज सैनेटाइज किया जाएगा पूरा मंदिर परिसर, बिना मास्क नहीं होगी एंट्री, घंटा बजाने पर भी रहेगी रोक

>kanpur@inext.co.in

KANPUR : चैत्र के नवरात्रि ट्यूजडे से शुरू हो रहे हैं। मंदिरों में साफ-सफाई के साथ सजावट भी की जा रही है लेकिन कोरोना के जबरदस्त हमले के कारण इस बार भी भक्तों की हर मुराद पूरी नहीं हो पाएगी। शासन ने कोविड प्रोटेक्शन एसओपी जारी कर दी है। मंदिरों में माता के दर्शन तो होंगे लेकिन श्रद्धालु न प्रसाद चढ़ा सकेंगे और न फूल। वहीं सिर्फ भ्-भ् श्रद्धालु माता के दरबार में प्रवेश कर सकेंगे। पुलिस बल सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कराएगा। मंदिरों में रात्रि कफ्र्यू को लेकर प्रात:काल आरती और भोर आरती के समय में भी परिवर्तन किया गया है। ताकि भक्तगण समय से घरों में पहुंच सकें। वहीं माता के किसी भी मंदिर में मेला नहीं लगेगा।

केवज पुजारी जलाएंगे ज्योति

किदवई नगर स्थित जंगली देवी मंदिर के प्रबंधक पंडित विजय पांडेय ने बताया कि स्थानीय प्रशासन ने बैठक कर गाइडलाइन जारी कर दी हैं। जिनके मुताबिक पूरा मंदिर रोज सैनेटाइज कराया जाएगा। माता के मंदिर में केवल पुजारी ही ज्योति जला सकेंगे। भक्तों को दूर से ही दर्शन करने की इजाजत है। वो भी पूरे कोविड प्रोटोकॉल के साथ प्रवेश करना होगा। वहीं तपेश्वरी मंदिर के पुजारी शिवमंगल ने बताया कि सुबह मंदिर के पट खुलेंगे। पुलिस प्रशासन ने बैठक कर जारी की गई एसओपी की जानकारी दी है। जिसके मुताबिक ही श्रद्धालुओं को दर्शन कराए जाएंगे।

हर मंिदर पर पुलिस

हर मंदिर परिसर के अंदर और बाहर पुलिस की टीमें तैनात की जाएंगी। कोविड प्रोटोकॉल के तहत पुलिसकर्मी श्रद्धालुओं की अधिक संख्या होने पर रोक-टोक करेंगे। महिला पुलिसकर्मियों की तैनाती भी मंदिर परिसर में की जाएगी। समय-समय पर थानेदार और डीसीपी भी थाने का निरीक्षण करेंगे।

ये हैं शहर के प्रमुख माता मंदिर

देवी मंदिर बारा देवी, तपेश्वरी देवी, जंगली देवी, बुद्धा देवी, काली मठिया, वैष्णों माता मंदिर किदवई नगर, वैष्णों देवी मंदिर नारामऊ, वैष्णों देवी मंदिर बर्रा।

ये जारी की गई एसओपी

- मंदिरों में माता के दर्शन दूर से होंगे।

- एक बार में भ्-भ् लोग ही जाएंगे।

- मंदिर के गेट पर सैनेटाइजर होगा।

- बिना मास्क के प्रवेश नहीं हो सकेगा।

- इस बात का इंतजाम मंदिर कमेटी करेगी।

- मंदिर में ख्भ् लोगों से ज्यादा नहीं होंगे।

- प्रसाद न चढ़ाया जाएगा न ही बांटा जाएगा।

- परिसर में कोई धार्मिक अनुष्ठान नहीं होगा

- मूर्तियों पर फूल भी नहीं चढ़ाए जाएंगे।

- मंदिर के बाहर मेले पर पूरी तरह से पाबंदी

- मंदिर में जाने के लिए बैरिकेडिंग लगाई जाएगी।

- मंदिर में ऑक्सीमीटर और थर्मल स्कैनर का इंतजाम

- गंदगी फैलाने और थूकने वालों पर सख्त कार्रवाई

- क्भ् दिन तक डीवीआर में रिकॉर्डिग रखनी होगी।

- घंटा बजाने पर भी पाबंदी होगी।

फलों के दाम आसमान पर

इस समय सेब की पेटी क्,700 रुपए से ख्,000 रुपए के बीच है। फल कारोबारी के मुताबिक यही सेब एक माह पहले क्,भ्00 रुपए में था। एक पेटी में क्ब् किलो सेब आता है।

अंगूर में भी तेजी

नवरात्रि और रमजान के एक साथ होने की वजह से अंगूर की मांग भी तेज हो गई है। इसके चलते अंगूर में क्भ् तक रुपये की तेजी आ गई है। अंगूर थोक बाजार में इस समय भ्0 रुपये प्रति किलो के बीच है।

खरबूजे ने भ्ाी बदला रंग

शाजापुर से आ रहा बॉबी खरबूजा इस समय भ्0 रुपये किलो है। अभी कानपुर की कटरी का खरबूजा नहीं आया है। दूसरी ओर तरबूज भी बाहर से आ रहा है और वह क्ख् से क्म् रुपये किलो है। कटरी का तरबूज भी जल्द ही आ जाएगा। इसलिए इसका भाव बढ़ने की उम्मीद नहीं है।