- पुलिस कमिश्नर और मुस्लिम धर्मगुरुओं ने घर में ही रहकर ईद मनाने की अपील की, सड़क पर बेवजह मिले तो होगी कार्रवाई

KANPUR: फ्राइडे को शहर में पूरे उत्साह के साथ ईद का त्योहार मनाया जाएगा। कोरोना काल के चलते त्योहार को कोविड प्रोटोकॉल के तहत मनाने के निर्देश दिए गए हैं। शहर के वरिष्ठ पुलिस व प्रशासनिक अधिकारियों ने मुस्लिम धर्मगुरुओं के साथ बैठक कर सुरक्षित ईद मनाने की तैयारी कर ली है। बड़ी ईदगाह बेनाझाबर के मुतवल्ली अयाज ने बताया कि ईदगाह में ईद की नमाज नहीं होगी। उधर, मस्जिदों में ईद की नमाज की तैयारी होती रही। मस्जिदों की प्रबंध कमेटियों ने लोगों से अपील की कि निर्धारित संख्या में ही लोग मस्जिद आएं, बाकी लोग घरों पर ही रहकर नमाज अदा करें।

पुलिस टीम ने किया मार्च

घनी आबादी वाले इलाकों में पुलिस की टीमों ने आरएएफ के साथ गश्त कर अपनी मौजूदगी का भी परिचय दिया। वहीं पुलिस कमिश्नर असीम अरुण ने कहा कि कोविड प्रोटोकॉल तोड़ने वालों की निगरानी ड्रोन कैमरे से पुलिस करेगी। सामाजिक कार्यकर्ता और सिविल डिफेंस के लोग शांति व्यवस्था बनाए रखने में पुलिस की मदद करेंगे।

कमिश्नर की अपील

-खुद के साथ परिवार को संक्रमण से बचाते हुए ईद मनाएं।

-गले मिलने के बजाय ईद की मुबारकबाद दूर से ही दें।

-धर्मगुरु सुनिश्चित करें, धर्मस्थल पर 5 से ज्यादा लोग न हों

-ऐसे स्थान पर जाने से बचें जहां लोगों की भीड़ हो

-सैनेटाइजर और फेस मास्क का प्रयोग जरूर करें।

--------------

कोरोना गाइडलाइन के मुताबिक मस्जिदों में नमाज अदा करें, घरों में चाश्त की नमाज पढ़ें, कोरोना से निजात व देश में खुशहाली की खुसूसी तौर पर दुआ करें।

-मौलाना मुश्ताक अहमद मुशाहिदी, शहर काजी

जिस तरह रमजान व रमजान में पड़ने वाले जुमा को कोरोना गाइडलाइन का पालन करते हुए नमाज अदा की है, उसी तरह ईद पर भी नमाज अदा करें।

-हाफिज अब्दुल कुद्दूस हादी, शहर काजी

गलियों में सजा ईद का बाजार

कोरोना कफ्र्यू में हो रही ईद से पहले थर्सडे को चांद रात पर बड़े बाजार बंद रहे लेकिन घनी आबादी वाले इलाकों की गलियों में बाजार सजे रहे। दुकानों के शटर गिरे रहे लेकिन फुटपाथ व ठेलों पर ईद से संबंधित समान की खरीद-फरोख्त होती रही। बेकनगंज, कंघी मोहाल, रुपम, रेडीमेड, तलाक महल में अस्थाई रूप से लगी दुकानों पर महिलाओं की काफी भीड़ रही।