- ऑनलाइन पढ़ाई के बेस पर स्कूल कर रहे तैयारी, छात्रों को कोर्स घटने से मिल सकती राहत

KANPUR : यूपी बोर्ड से पढ़ाई करने वाले 10वीं व 12वीं के स्टूडेंट्स को अब बोर्ड एग्जाम से पहले प्री-बोर्ड एग्जाम देना होगा। बोर्ड से जुड़े एक्सपर्टस का मानना है कि इस एग्जाम से स्टूडेंट्स जहां अपना मूल्यांकन कर लेंगे, वहीं उन्हें यह अनुमान भी लग जाएगा कि बोर्ड एग्जाम को लेकर उनकी कितनी तैयारी है। हालांकि इस सेशन में बोर्ड ने 25 से 30 परसेंट कोर्स घटा दिया है। ऐसे में स्टूडेंट्स को अपनी ठोस तैयारी के लिए जितना कोर्स है, उतना ही पढ़ना होगा।

वेबसाइट पर कई सब्जेक्ट्स के

स्टूडेंट्स प्री-बोर्ड एग्जाम के लिए बेहतर ढंग से तैयारी कर सकें, इसके लिए वह वीडियो लेक्चर की हेल्प ले सकते हैं। एनसीईआरटी की वेबसाइट पर 10वीं व 12वीं के कई सब्जेक्ट्स के लेशनवाइज वीडियो अपलोड हैं। जिन्हें देखकर स्टूडेंट्स अपने नोट्स बना सकते हैं। प्री-बोर्ड एग्जाम की तैयारी के साथ ही वह पूरे कोर्स की प्रैक्टिस भी कर लेंगे। उप्र। प्रधानाचार्य परिषद के अध्यक्ष डॉ। गिरीश मिश्रा ने बताया कि प्री-बोर्ड परीक्षा दिसंबर के फ‌र्स्ट वीक में कराने की योजना है। उम्मीद है, कि दिसंबर तकच् अच्छी संख्या में स्टूडेंट्स स्कूल आने लगेंगे।

'' प्री-बोर्ड परीक्षा जिन विद्यालयों में हो सकती है, वहां जरूर कराई जाएगी। प्रिंसिपल व टीचर्स स्टूडेंट्स से संवाद कर एग्जाम करा सकते हैं.''

- सतीश तिवारी, डीआइओएस