- मंडलीय समीक्षा के दौरान कमिश्नर ने दिए आवश्यक दिशा-निर्देश

kanpur@inext.co.in

KANPUR : मंडल में दूध की बढ़ते प्रोडक्शन के मद्देनजर उसकी बिक्री के लिए निजी संस्थाओं को प्रोत्साहित किया जाएगा। मण्डलीय समीक्षा बैठक के दौरान कमिश्नर ने संबंधित आदेश जारी किए हैं। ऐसा कामधेनु योजना के अन्तर्गत निजी दुग्ध उत्पादन की बिक्री को बढ़ावा ि1दया जाएगा।

प्रोत्साहन योजना

बैठक के दौरान फर्रुखाबाद जनपद के डीएम ने दूध के बढ़े उत्पादन का मुद्दा उठाया। उन्होंने दूध की उचित खपत और बिक्री की समस्या पर चर्चा की। जिस पर कमिश्नर मो। इफ्तखारुद्दीन ने सुझाव दिया कि निजी संस्थाओं को खरीद और बिक्री के लिए प्रोत्साहित किया जाय। उन्होंने सभी जिलों के मुख्य विकास अधिकारी लोहिया ग्रामों का सौ फीसदी भ्रमण कार्य प्रगति की समीक्षात्मक रिपोर्ट आयुक्त व जिलाधिकारी कार्यालय में प्रस्तुत करने के लिए भी कहा है। वहीं, लोहिया ग्रामों का विद्युतीकरण प्राथमिकता से किया जाय। बेसिक शिक्षा अधिकारियों को अभियान चलाकर मिड-डे मील वितरण व शिक्षकों की उपस्थिति की जांच करने के निर्देश दिए गए हैं।

किसानों का ऑनलाइन पंजीकरण

कमिश्नर ने किसानों का ऑनलाइन पंजीकरण सम्बन्धित संस्था द्वारा शत-प्रतिशत पूर्ण किया जाय तथा बीज आवंटन भी कराने को कहा है। बैठक में मौजूद अफसरों ने बताया कि मंडल को 213.38 लाख धनराशि राष्ट्रीय कृषि विकास योजना के तहत प्राप्त हुयी। जबकि व्यय राशि 46.38 लाख हुआ। मृदा परीक्षण का टारगेट पूरा करने के लिए उन्होंने कहा कि अधिकारी जिला स्तर पर स्वत: प्रयास कर कार्य पूर्ण कराएं। वहीं, कृषि यंत्रों का वितरण मेला लगाकर सुनिश्चित कराया जाए।