- पुलिस कमिश्नर ने बनाई योजना, भू माफियाओं के खिलाफ होगा सख्त एक्शन

- 15000 मामलों की स्पेशल सेल तैयार कर रही है फाइल

>kanpur@inext.co.in

KANPUR: शहर में बढ़ते क्राइम के पीछे प्रॉपर्टी और जमीनों के विवाद के सबसे ज्यादा मामले हैं। इन मामलों में अक्सर खूनी संघर्ष होता है। नवाबगंज के उजियारीपुरवा में बीते दिनों डबल मर्डर भी प्रॉपटी विवाद का ही नतीजा था। आए दिन इस तरह के विवाद अधिकारियों के सामने आते हैं। ऐसे मामलों को अब थाना दिवस में हल करने की तैयारी की गई है।

अलग रजिस्टर में दर्ज

बीते साल शहर में क्भ् हजार से ज्यादा प्रॉपर्टी विवाद के मामले दर्ज किए गए थे। पुलिस कमिश्नर असीम अरुण ने बताया कि थाना दिवस पर पर जमीनों को लेकर जो भी विवाद आते हैं, उसमें दोनों पार्टियों से बात की जाएगी। उसके बाद प्रशासनिक अफसर के स्तर पर जो भी कार्रवाई होनी होगी वह कराई जाएगी। पूरे मामले को एक अलग रजिस्टर में अंकित किया जाएगा। जिसमें पार्टियों और विपक्षियों का नाम, झगड़े का कारण और अब तक की गई कार्रवाई दर्ज होगी। आगे की कार्रवाई भी उसी रजिस्टर के पन्नों में दर्ज की जाएगी। ये प्रक्रिया सफल हुई तो इसे फिर इसे रूटीन में थानों की वर्किंग में लाने के प्रयास किया जाएगा।

खाकी की पार्टनरशिप नहीं चलेगी

पुलिस कमिश्नर ने बताया कि यदि पुलिसकर्मियों या उनके परिवार के किसी भी सदस्य की साझेदारी विवादित संपत्ति में पाई जाती है या भू माफिया को उनकी शह की पुष्टि होती है, तो उसके खिलाफ बर्खास्तगी तक की कार्रवाई की जा सकती है। भू माफियाओं को लेकर सरकार से स्पष्ट निर्देश हैं। किसी भी हालत में माफियाओं को मनमानी नहीं करने दी जाएगी।